पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Today The Examination Will Be Held Only In The Second Shift At Three Centers, The Exam Will Be Held In 334 Cities.

जेईई मेन थर्ड सेशन:आज तीन सेंटर पर सिर्फ दूसरी पारी में होगी परीक्षा, 334 शहराें में हाेगा एग्जाम

कोटा2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आज के स्लाॅट में 1 लाख 77 हजार स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड - Dainik Bhaskar
आज के स्लाॅट में 1 लाख 77 हजार स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड

जेईई मेन के थर्ड सेशन की दूसरे दिन की परीक्षा गुरुवार काे देश और विदेश 334 शहराें में हाेगी। आज सिर्फ दूसरी शिफ्ट में ही परीक्षा होगी। आज के स्लाॅट में देशभर में 1 लाख 77 हजार स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हैं। एनटीए सिटी काेऑर्डनेटर इंजीनियर प्रदीप सिंह गाैड़ ने बताया कि शहर में परीक्षा के लिए तीन सेंटर बनाए है। परीक्षा समय से आधा घंटे पहले सेंटर के गेट बंद हाे जाएंगे। पिछले सेशन में काेटा में जेईई मेन के पांच सेंटर थे।

एजुकेशन एक्सपर्ट्स के अनुसार जेईई मेन परीक्षा में सफल होने के लिए स्टूडेंट्स को मल्टी-कांसेप्चुअल लेंदी क्वेश्चंस को अवॉइड करना होगा। मल्टी-कंसेप्चुअल लेंदी क्वेश्चंस या तो डिफिकल्ट होते हैं या ताे इनमें बहुत समय लगता है। एक्सपर्ट देव शर्मा के अनुसार इसका सीधा असर स्काेर पर पड़ता है। ऐसे क्वेश्चंस को प्रश्न पत्र के अंतिम दौर में हल करें। न्यूमैरिक वैल्यू बेस्ड क्वेश्चंस के चयन में भी सावधानी बरतनी होगी।

वर्ष-2021 के परीक्षा पैटर्न अनुसार प्रत्येक विषय में 10 न्यूमैरिक वैल्यू बेस्ड प्रश्न में से पांच प्रश्न हल करने होते हैं। स्टूडेंट्स को यहां हल करने योग्य प्रश्नों के चयन में शीघ्रता करनी होगी। न्यूमैरिक वैल्यू बेस्ड क्वेश्चंस में निगेटिव मार्किंग नहीं होती है। यदि ठीक तरह से प्रश्नों का चयन किया जाए तो इससे अच्छे अंक प्राप्त किए जा सकते हैं। पिछले साल के प्रश्न पत्रों का अनुभव बताता है कि लगभग 60 प्रतिशत प्रश्न मुश्किल नहीं होते। इसलिए सबसे पहले इन्हीं प्रश्नों को हल करें ताे बेहतर है।

इंजीनियरिंग संस्थानों ने आवेदन की तारीख बढ़ाई

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जेईई-मेन के चौथे सेशन की परीक्षा 2 सितंबर तक होगी और फाइनल रिजल्ट सितंबर के दूसरे सप्ताह में संभावित है। इस वजह से कई प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों ने आवेदन की तिथियों को बढ़ा दिया है। ट्रिपलआईटी हैदराबाद की आवेदन की अंतिम तिथि 15 सितम्बर, धीरूभाई अंबानी अहमदाबाद की 15 अगस्त, एलएनएमआईआईटी जयपुर की 14 अगस्त, थापर पटियाला की 2 अगस्त, निरमा अहमदाबाद ने 16 अगस्त, जेपी नोएडा की 30 जुलाई तक बढ़ा दी है।

वहीं, जेईई-मेन के आधार पर ही ट्रिपलआईटी बैंगलुरू की आवेदन प्राेसेस अगस्त के अंतिम सप्ताह में शुरू होगी। दिल्ली के टाॅप संस्थान बीटीयू, एनएसयूटी, ट्रिपलआईटी दिल्ली की प्रवेश प्राेसेस जेईई मेन के रिजल्ट घोषित होने के बाद शुरू हाेगी। वहीं कॉमेडके के आवेदन की अंतिम तिथि 30 जुलाई एवं पीईएस यूनिवर्सिटी की 25 जुलाई तक है।

खबरें और भी हैं...