पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रदर्शन:यूआईटी द्वारा पेड़ काटने का विरोध, इंजीनियर युवक ने मांगी इच्छा मृत्यु

काेटा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एडीएम प्रशासन काे साैंपा कलेक्टर के नाम पत्र

शहर में चल रहे निर्माण कार्याें के दाैरान बीच में आ रहे पेड़ाें काे बचाने के विकल्प की बजाय यूआईटी द्वारा उन्हें काटने से व्यथित एक युवा इंजीनियर ने इच्छा मृत्यु की स्वीकृति मांगी है। इस संबंध में वे बुधवार वे कलेक्टर उज्जवल राठाैड़ से मिलने के लिए कलेक्ट्रेट भी पहुंचे, लेकिन वे नहीं मिले ताे एडीएम प्रशासन नरेंद्र गुप्ता काे कलेक्टर के नाम इच्छा मृत्यु चाहने का लेटर देकर आए हैं।

स्टेशन निवासी आयुष मलिक मैकेनिकल इंजीनियर हैं और यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं। पिछले कुछ समय से वे पाैधराेपण का कार्य कर रहे हैं। पिछले महीने ही उन्हाेंने स्टेशन राेड पर 30 से अधिक पाैधे लगाए। इसके लिए ट्री गार्ड के लिए नगर निगम से लेकर कई जगह लंबा संघर्ष किया। खुद ने बांस काे चीरकर ट्री गार्ड भी बनाए। आयुष बताते हैं कि एक तरफ ताे हर काेई पेड़ाें काे बचाने और पाैधराेपण की बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, लेकिन जब वास्तव में पेड़ाें काे बचाने की बात आती है ताे न अधिकारी सुनते हैं न आम जनता काे फर्क पड़ता है।

यूआईटी द्वारा लगातार पेड़ काटे जा रहे हैं। इन्हें काटने की बजाय काेई न काेई विकल्प तलाशना चाहिए, ताकि निर्माण कार्य भी हाे और पेड़ भी बच जाए। ऐसा नहीं हाे पाने से मन दुखी है। इसीलिए यह कदम उठाया है। अपने सामने पेड़ाें काे कटते नहीं देख सकता

पत्र में आयुष ने लिखा कि मैं अपने पूरे हाेश हवास में जिला प्रशासन से एक आम नागरिक की हैसियत से इच्छा मृत्यु की मांग करता हूं और यूआईटी द्वारा की जा रही हरे पेड़ाें की हत्या का विराेध करता हूं। मैं एक सामान्य परिवार का हूं, विराेध का स्वर ना सुने जाने के हाथाें मजबूर हूं। मैं यह अन्याय अपनी नजराें के सामने नहीं देख सकता हूं। अपनी आखरी सांस तक इसका विराेध करता हूं। क्या हम ऐसी स्मार्ट सिटी देखना चाहते हैं जहां बैनर पर पेड़ाें के फाेटाे लगाकर बताना पड़ेगा कि यहां भी कभी पेड़ थे। अत: मैं जिला प्रशासन से अनुराेध करता हूं कि इस बर्बरता के कृत्य काे राेका जाए या फिर मुझे इच्छा मृत्यु की स्वीकृति दी जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें