पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट:साइंस में वैभवराज ने 99% अंक के साथ टाॅप किया

कोटा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • काॅमर्स में आरुषी और आर्ट्स में दिशा ने किया जिला टाॅप
  • डिजिलाॅकर से डाउनलाेड होगी मार्कशीट

सीबीएसई की ओर से साेमवार काे 12वीं के रिजल्ट की घाेषणा की गई। अचानक रिजल्ट घाेषित हाेने के बाद स्टूडेंट्स और स्कूल प्रशासन रिजल्ट डाउनलाेड की तैयारियाें में जुटे रहे। देर शाम तक सर्वर धीमा और वेबसाइट क्रैश हाेने से रिजल्ट देखने में परेशानी आई। देर रात तक मिले नतीजाें के आधार पर साइंस स्ट्रीम के वैभवराज ने 99 प्रतिशत अंकाें के साथ जिला टाॅप किया है। काॅमर्स में आरुषी अग्रवाल ने 97.4 प्रतिशत और आर्ट्स में दिशा जैन ने 97 प्रतिशत अंक हासिल करके टाॅप किया है।   उल्लेखनीय है कि काेराेना लाॅकडाउन के कारण इस साल करीब दाे महीने देरी से रिजल्ट आया है। जबकि पिछले साल दाे मई काे रिजल्ट घाेषित किया गया था। वहीं, दूसरी ओर सर्वर धीमा चलने से स्टूडेंट्स काे काफी परेशानियां हुई। काेराेना के चलते स्टूडेंट्स काे डिजिटल मार्कशीट मिलेंगी। इससे स्टूडेंट्स डिजिलाॅकर से डाउनलाेड कर सकेंगे।

10वीं और 12वीं में बराबर अंक लाई आकांक्षा
रेलवे में फाइनेंशियल एडवाइजर मनाेज जैन की बेटी आकांक्षा जैन ने साइंस स्ट्रीम में 98.2 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। आकांक्षा काे 10वीं में भी 98.2 प्रतिशत अंक मिले थे। उन्हाेंने बताया कि रेगुलर छह से आठ घंटे तक पढ़ाई की है। वे एनटीएसई स्काॅलर भी हैं। आकांक्षा ने बताया कि आईआईटी के बाद आईएएस बनना चाहती हूं।

आईआईटी की तैयारी कर रहे जिला टाॅपर वैभव  
मूलत: बिहार के वैभवराज ने 12वीं साइंस स्ट्रीम में 99 प्रतिशत मार्क्स हासिल किए हैं। पिता सुनील कुमार राय डीजीक्यूए-सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर और मां सुधा राय हाउस वाइफ हैं। वैभव काे 500 में से 495 अंक मिले हैं। मैथ्स और केमेस्ट्री में 100 में से 100, इंग्लिश एवं फिजिक्स में 100 में से 98-98 एवं फिजिकल एजुकेशन में 99 मार्क्स मिले हैं। वैभव पिछले दो साल से आईआईटी जेईई की तैयारी के लिए काेटा में अपनी मां के साथ ही रहते हैं।

उन्हाेंने बताया कि काेटा में पढ़ाई का अच्छा माहाैल है। यहां टीचर्स का गाइडेंस अच्छा मिला है। मैं जेईई एडवांस्ड क्रैक कर आईआईटी मुंबई से बीटेक करना चाहता हूं। अभी जेईई मेन-1 दिया है। इसमें 99.9972 प्रतिशत मार्क्स मिले हैं। आईजेएसओ में गोल्ड मेडल हासिल कर चुका हूं। लॉकडाउन में यहां अच्छी पढ़ाई हो रही है। वैभव के बड़े भाई आईआईटी खड़गपुर में पढ़ाई कर रहे हैं। उन्हाेंने बताया कि स्टूडेंट्स काे रेगुलर पढ़ाई करनी चाहिए। इसके अलावा टारगेट निर्धारित कर पढ़ाई करें और सभी विषयों को बराबर समय दें। मुख्यतया एनसीईआरटी की किताबों को प्राथमिकता देनी चाहिए। 

सिविल सर्विस में जाना चाहती हैं आर्ट्स टॉपर दिशा
सीबीएसई आर्ट्स में श्रीनाथपुरम निवासी डाॅ. राजीव जैन की बेटी दिशा जैन ने 97 प्रतिशत अंकाें के साथ टाॅप किया है। उन्हाेंने बताया कि एग्जाम के लिए पूरे साल रेगुलर चार से पांच घंटे पढ़ाई की है। राइटिंग और स्केचिंग दिशा की हाॅबी है। उनका कहना है कि इससे पढ़ाई का स्ट्रेस कम हाेता है। दिशा का सपना है कि सिविल सर्विस ज्वाॅइन करके समाज की सेवा कर सकें। इसी वजह से उन्हाेंने आर्ट्स स्ट्रीम ली है। पिता डाॅक्टर हैं, लेकिन उनका कहना है कि मेडिकल का प्राेफेशन बहुत ही ट्रेडिशनल है। मां माधुरी जैन हाउस वाइफ हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें