• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Kota
  • Voting For Village Government In 3 3 Panchayat Samitis In Kota, Baran And Karauli, Women Leaving Work And Reaching To Vote Rajastahn

राजस्थान में पंचायत चुनाव का दूसरा चरण:कोटा, बारां व करौली में 3-3 पंचायत समितियों में गांव की सरकार के लिए मतदान, वोट देने पहुंचे लोग

कोटाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महिलाएं घर का कामकाज छोड़कर वोट देने पहुंची। - Dainik Bhaskar
महिलाएं घर का कामकाज छोड़कर वोट देने पहुंची।

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में कोटा, बारां व करौली में मतदान जारी है। कोटा, बारां व करौली जिले की 3-3 पंचायत समितियों में सुबह साढ़े 7 बजे से वोटिंग शुरू हुई। सुबह से ही मतदान बूथ पर वोटर्स पहुंचना शुरू हुए। युवा वर्ग मतदान के लिए सुबह से ही उत्साहित नजर आया। और वोटर्स को घर से निकालकर मतदान केंद्र तक लाने की जद्दोजहद में लगा रहा। धीरे धीरे मतदान की रफ्तार बढ़ने लगी। केंद्र पर कतारें देखने को मिली। महिलाएं भी घर का कामकाज छोड़कर वोट देने पहुंचने लगी।

सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए बूथ के बाहर गोले बनाएं गए है।
सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए बूथ के बाहर गोले बनाएं गए है।

कोटा-3 पंचायत समिति में चुनाव

कोटा की लाडपुरा, खैराबाद व सांगोद पंचायत समिति के 56 व जिला परिषद के 13 वार्डो के लिए मतदान जारी है। दूसरे चरण के चुनाव में पंचायत समिति सदस्य के कुल 57 वार्डों में 148 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। इनमें पंचायत समिति लाडपुरा के 15 वार्डों में 50, सांगोद के 19 वार्डों में 55 व खैराबाद के 23 वार्डों में 69 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं। लाडपुरा, खैराबाद व सांगोद पंचायत समिति क्षेत्र में 3 लाख 63 हजार 605 मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।जिनमें 1 लाख 74 हजार 822 महिला व 1 लाख 88 हजार 777 पुरूष सहित 6 थर्ड जेंडर मतदाता है।

पंचायत समिति लाडपुरा क्षेत्र में 23 भवनों में 105 मतदान बूथ बनाए गए है। यहां 84 हजार 906 वोटर है। सांगोद क्षेत्र में 77 भवनों में 158 मतदान बूथ बनाए गए है। यहां 1 लाख 27 हजार 284 मतदाता है। खैराबाद क्षेत्र में 49 भवनों में 193 मतदान बूथ बनाए गए है। यहां 1 लाख 51 हजार 415 मतदाता उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

कोरोना गाइड के तहत वोटिंग करवाई जा रही है
कोरोना गाइड के तहत वोटिंग करवाई जा रही है

बारां- 3 पंचायत समिति में चुनाव

जिले में बारां, मांगरोल, अंता पंचायत समिति क्षेत्र में वोटिंग हो रही है। तीनों पंचायत समिति क्षेत्रों में 280 मतदान केंद्रों पर सुबह 7.30 से कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग शुरू हुई, जो शाम 5.30 बजे तक जारी रहेगी। वोटिंग के लिए सुबह से बूथों पर लोगों की कतारें देखी जा रही है। बूथों पर कोरोना के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए गोले बनाए गए हैं। कलेक्टर राजेन्द्र विजय और एसपी कल्याण मल मीणा ने अंता ओर मांगरोन क्षेत्र के बूथों का दौरा कर जायजा लिया।

ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार

केथोडी, मोहम्मदपुर में रोड नही तो वोट नही को लेकर मतदान का बहिष्कार कर रखा है तो काशीपुरा ओर रूपपुरा गांव को 15 किलोमीटर दूर गांव को ग्राम पंचायत से जोडने पर नाराजगी के चलते किया मतदान का बहिष्कार किया है।

दूसरे चरण में जिला परिषद सदस्य के 14 प्रत्याशी और पंचायत समिति सदस्य के 120 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। तीनों पंचायत समितियों के कुल 2 लाख 4 हजार 792 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 1 लाख 5 हजार 983 पुरुष, 98 हजार 808 महिला तथा 1 अन्य मतदाता है। तीनों पंचायत समितियों में बारां में मांगरोल, अंता में 15-15 वार्डो में चुनाव हो रहा है।

करौली- 3 पंचायत समिति में चुनाव

पंचायत चुनाव के तहत द्वितीय चरण के लिए बुधवार को जिले की तीन पंचायत समितियों में मतदान जारी है। करौली, हिण्डौनसिटी तथा नवगठित श्रीमहावीरजी पंचायत समितियों में पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदाता सुबह 7.30 से 5.30 तक चलेगा। द्वितीय चरण में तीनों पंचायत समितियों के 75 वार्डों में पंचायत समिति सदस्य के लिए कुल 367 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। द्वितीय चरण में करौली में 27 वार्ड, हिण्डौन में 31 वार्ड तथा श्रीमहावीरजी में 17 वार्डों में मतदान जारी है। इसके साथ ही जिला परिषद के 4 वार्डों के लिए वोट डाले जा रहे है।

करौली पंचायत समिति के 27 वार्डों में 116 प्रत्याशी चुनावी समर में हैं, वहीं इस पंचायत समिति में जिला परिषद के चार वार्डों में कुल 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इस पंचायत समिति में कुल एक लाख 20 हजार 28 मतदाता अपने मत का प्रयोग सकेंगे। इनमें पुरुष मतदाता 64 हजार 718 हैं, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 55 हजार 310 है। मतदान के लिए कुल 144 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।