पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पश्चिम मध्य रेलवे:पश्चिम मध्य रेलवे बना देश का पहला पूर्ण विद्युतीकृृत जोन

कोटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोटा-चित्तौड़गढ़ सेक्शन के श्रीनगर से जलंधरि रेलवे स्टेशन तक की 23 किलोमीटर के सेक्शन का 30 मार्च को उत्तर परिमंडल दिल्ली के मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त एसके पाठक ने निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद बिजली के इंजन को 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ा कर देखा गया।

इस सेक्शन के इलेक्ट्रिक फाइड होने के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया है कि पश्चिम मध्य रेलवे देश का पहला पूर्ण विद्युतीकरण जोन बन गया है। इससे यात्रा के समय में कमी व पर्यावरण सुरक्षा जैसे लाभ मिलेंगे। इसमें कोटा मंडल का 903,44 किलोमीटर सेक्शन शामिल है।

कोटा-चित्तौड़गढ़ सेक्शन में गुडला से चंदेरिया तक के 156 किमी रेल मार्ग का विद्युतीकरण किया जाना था। इसमें से गुडला से श्रीनगर के लगभग 45 किमी के सेक्शन को कमिश्नर रेलवे सेफ्टी ने पिछले साल जून में मंजूरी दी थी।

जलंधरि से चंदेरिया तक के 95 किमी के सेक्शन में इलेक्ट्रिफिकेशन वर्क पूरा हो चुका था। श्रीनगर से जलंधरि तक के 23 किमी सेक्शन को इलेक्ट्रीफाइड किया जा चुका था। मंगलवार को उत्तर परिमंडल के मुख्य रेल संरक्षा एसके पाठक ने स्पेशल ट्रेन से श्रीनगर जालंधरि सेक्शन का निरीक्षण किया। उनके साथ सीनियर डीओएम तुषार सारस्वत व अन्य अधिकारी भी थे।

इस दौरान पाठक ने जलंधरि से श्रीनगर स्टेशन तक के मध्य स्थित विभिन्न एलसी गेट, पावर सब स्टेशन, ट्रेक्शन सब स्टेशन और स्टेशनाें का निरीक्षण किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें