पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लॉकडाउन के साइड इफेक्ट्स:वर्क फ्राॅम हाेम और ऑनलाइन क्लास से बढ़ रही आंखों की बीमारियां; 20-20-20 फाॅर्मूले से मिलेगी राहत

काेटा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • काम के दौरान हर 20 मिनट में 20 सेकंड का आराम लें, 20 फुट दूर की किसी चीज को देखें

काेराेनाकाल में वर्क फ्राॅम हाेम का चलन बढ़ गया है। वहीं, स्टूडेंट्स भी ऑनलाइन क्लास में बिजी हैं। इस सबके बीच आंखों से संबंधित परेशानी हाेने लगी है। ऑप्थेल्मोलॉजिस्ट डॉ. सुरेश पांडेय बताते हैं कि मोबाइल, लैपटॉप या टीवी स्क्रीन लगातार देखने के कारण आंखों के लाल रहने, ड्राईनेस और खुजली की परेशानी हाेने लगी है। इससे बचने के लिए 20-20-20 नियम फॉलो करें। उन्हाेंने कहा कि इसमें आपको हर 20 मिनट में 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर की किसी चीज को देखना है।

ये हैं मुख्य परेशानियां

इरिटेशन : लगातार कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर काम करने के कारण इरिटेशन की समस्या होती है। इस दौरान व्यक्ति को देखने में असुविधा होती है। ड्राईनेस : आंखाें में लुब्रिकेंट की कमी हाेना इसका कारण है। डाॅक्टर की सलाह लें। वे ड्रॉप्स देंगे, जिससे आंखें सूखेंगी नहीं। आंखाें का लाल हाेना : आंखों में रेडनेस और खुजली भी हो सकती है। हालांकि एलर्जी और इंफेक्शन जैसे कई कारणों के कारण आंखें लाल हो सकती हैं। आंखों से पानी आना : इसका कारण भी एलर्जी, इंफेक्शन या चोट हो सकते हैं। लगातार स्क्रीन पर काम करने के कारण आंखों से पानी आने की परेशानी हो सकती है। 

काम के दौरान ऐसे रखें आंखों का ख्याल
बार-बार पलकें झपकाएं : आमतौर पर हमारी आंखें एक मिनट में 18-20 बार झपकती हैं, लेकिन स्क्रीन पर काम करते वक्त यह संख्या कम हो जाती है। इसलिए कुछ देर में काम रोककर आंखों को बार-बार तेज झपकाएं।
अंधेरे में काम न करें : लाइट बंद कर काम न करें। काम करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कमरे में पर्याप्त राेशनी हाेनी चाहिए।
ब्रेक लें : लगातार काम करने से आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है, इसलिए कुछ-कुछ देर में ब्रेक लेते रहें। इसके अलावा भोजन के साथ मल्टीविटामिन और एंटीऑक्सीडेंट फूड का भी उपयोग करें।
चेयर हाइट को एडजस्ट करें : आंखों की सेहत के लिए काम करते वक्त पॉश्चर और मॉनिटर के बीच बैलेंस जरूरी है। कोशिश करें कि मॉनिटर की हाइट नीचे हो, इससे आंखों से ज्यादा लुब्रिकेंट इवेपोरेट नहीं होता।
एंटीग्लेयर का इस्तेमाल : कंप्यूटर स्क्रीन में एंटीग्लेयर या ब्लू फिल्टर इस्तेमाल करें। इससे स्क्रीन से निकलने वाली खतरनाक किरणों का असर आंखों पर कम होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें