पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सावधानी:सड़क-पुल पर डेढ़ फीट पानी हो तो बस नहीं निकालें: सीएमडी

रामगंजमंडी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रोडवेज सीएमडी यात्रियों की पूरी तरह सुरक्षा के लिए मुख्य प्रबंधकों को दी सचेत रहने की हिदायत
Advertisement
Advertisement

रोडवेज सीएमडी नवीन जैन द्वारा लोगों व यात्रियों की सुरक्षा के लिए सभी मुख्य प्रबन्धकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। रोडवेज के सभी आगार, बस स्टैंड और बसों के संचालन के सचेत हाेने काे कहा है।  उन्हाेंने निर्देश दिए हैं कि यदि सड़़क पुल पर बहते पानी का स्तर डेढ फीट अथवा ज्यादा हो तो ऐसी स्थिति में वाहन को पानी में से नहीं निकाला जाए। चालक द्वारा पानी बहाव क्षेत्र में गति नियंत्रण रखने हेतु केवल प्रथम गियर का ही उपयोग करें। सीएमडी ने यात्रियों से भी अपील की है कि अगर रोडवेज बस चालक लापरवाही करे तो आप संबंधित बस में लिखे नंबरों पर इसकी जानकारी दे सकते हैं।  उन्होंने कहा कि रपट पर पानी हो तो पानी की गहराई व बहाव की गति को सावधानी पूर्वक देखकर पूर्ण रूप से संतुष्ट होने पर रपट को पार किया जाए। घाटी क्षेत्र, नदी, पुल, रपट, तीखे मोड़, घनी आबादी क्षेत्र, स्कूल, औषधालय, टोल बूथ, मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग वाले स्थानों पर सावधानी से वाहन चलाएं। 

ये निर्देश भी जारी किए
सीएमडी ने चालकों को विशेष सावधानी बरतने को कहा है। उन्होंने घुमाव पर वाहन को धीमी गति से चलाने, वाहन को कच्चे में उतारते समय सावधानी बरतने को कहा। साथ ही कम रोशनी की स्थिति में वाहन को धीमी गति से संचालन की हिदायत दी है। रात्रि में यदि वाहन मार्ग पर किसी कारणवश खडी करनी हो तो वाहन की ब्रेकलाइट व इंडिकेटर चालू कर लें। वर्षा ऋतु में वाहन को बिजली के तार, ट्रांसफार्मर, भारी पेड़ के नीचे खड़ी ना करें। 

बस स्टैंड पर पानी जमा हुआ तो प्रबंधक पर होगी कार्रवाई
सीएमडी ने आगार प्रबंधकों से कहा है कि प्रत्येक बस में व्हील पाना, जैक व स्टेपनी होने, प्रत्येक वाहन का सेल्फ स्टार्ट होना जरूरी है। वहीं, टायरों का रखरखाव, बस में फर्स्टएड बॉक्स, बस की विंडो को दुरुस्त रखा जाए। जिससे बस में पानी नहीं आ सके। इसके साथ ही आगार कार्यालय/कार्यशाला के भवन की छत व रोड, नाली आदि को वर्षा ऋतु से पूर्व सफाई चाहिए।
इसमें लापरवाही बरती तो कार्रवाई की जाएगी। सीएमडी जैन ने कहा कि अगर किसी बस स्टैंड पर ज्यादा मात्रा में पानी जमा होगा तो इसको प्रबंधक की गलती माना जाएगा और कार्रवाई होगी। जिन जगहों पर पानी भरने की समस्या है वे नगर निकायों से इसे दुरुस्त करवा सकते हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement