पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हिदायत:मनरेगा में रोजगार नहीं तो जिम्मेदारी तय की जाएगी

रामगंजमंडीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला परिषद सीईओ ने खैराबाद पंचायत समिति में ली बैठक, अफसरों को दिए निर्देश

जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ममता तिवाड़ी ने शुक्रवार को पंचायत समिति खैराबाद और सांगोद में अधिकारियों एवं कार्मिकों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि काम मांगने पर नरेगा श्रमिकों को काम दिया जाए। यदि श्रमिकों को काम मांगने पर रोजगार नहीं दिया तो संबंधित कार्मिक एवं अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी। सीईओ ने समीक्षा बैठक के दौरान श्रमिक नियोजन की स्थिति को असंतोषजनक बताते हुए श्रमिक नियोजन को बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते ग्रामीणों को रोजगार की ज्यादा आवश्यकता है। ऐसी स्थिति में राज्य सरकार के निर्देशानुसार नरेगा योजना में काम देकर उन्हें राहत देनी है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि पंचायत समिति खैराबाद में 32 चारागाह एवं पंचायत समिति सांगोद में 29 चारागाहों पर विकास कार्य करवा कर विकसित किया जाएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग के खैराबाद व सांगोद ब्लॉक के सीडीपीओ को निर्देश दिया कि वह आंगनबाड़ी केंद्रों में 60 -60 पोषण वाटिकाओं का निर्माण कार्य नरेगा के तहत करवाएं।

उन्होंने सभी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि पौधरोपण के बाद उनको विकसित करने पर ध्यान दें। पौधा लगाने से ज्यादा महत्वपूर्ण है पौधे को जीवित रखना व विकसित करना है। खैराबाद पंचायत समिति की सभी ग्राम पंचायतों में भी ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने की बात कही।
पौधों को पेड़ बनाने की जिम्मेदार ली जाए
सीईओ ने कहा कि सरपंच और ग्रामीण इस मामले में स्वयं आगे आकर पौधरोपण करवाएं और उनको जीवित भी रखें। यानी कि पौधों को पेड़ बनने तक जिम्मेदारी ली जानी चाहिए।

सीईओ ने कहा- फलदार और छायादार पौधे लगवाओ
खैराबाद में समीक्षा बैठक के दौरान ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं की प्रगति पर चर्चा करते हुए उन्होंने चारागाह विकास एवं स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत किए गए कार्य के प्रति असंतोष व्यक्त करते हुए खंड विकास अधिकारी एवं ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह योजनाओं के कार्यों को प्राथमिकता देते हुए कार्यों की गुणवत्ता पर भी विशेष ध्यान दें। सांगाेद में उन्हाेंने चारागाहाें में फलदार अाैर छायादार पाैधे लगाने काे कहा।

खबरें और भी हैं...