बदलाव / पेपरलेस हुआ रामगंजमंडी परिवहन दफ्तर, वाहनों के परमिट भी ऑनलाइन

X

  • अब खटारा वाहनों को पकड़ने में होगी आसानी, घर बैठे ले सकते हैं वाहनों के बारे में पूरी जानकारी

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 08:15 AM IST

रामगंजमंडी. कोरोना वायरस संक्रमण से बचने की चुनौती ने परिवहन विभाग को भी अब ऑनलाइन (पेपर-कैशलेस) मोड पर पहुंचा दिया है। परिवहन कार्यालयों को ऑनलाइन कर दिया गया है। रामगंजमंडी में भी विभाग का कार्यालय पेपरलेस हो गया है। अब वाहनों के परमिट, फिटनेस, आरसी, चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस, चालान आदि को विभाग के पोर्टल वाहन 4.0 और सारथी 4.0 पर दर्ज करा दिया गया है।  

परिवहन आयुक्त रवि जैन के मुताबिक प्रदेशभर के वाहनों के परमिट, फिटनेस, आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस, चालान आदि से संबंधित जानकारी देशभर में कहीं भी कोई भी ऑनलाइन देख सकेगा। अब हादसों को आमंत्रित करने वाले खटारा वाहनों को तुरंत पकड़ा जा सकेगा। वाहन मालिक घर बैठे प्राप्त कर सकेगा पूरी जानकारी वाहन मालिक भी अपने वाहनों की पूरी जानकारी घर बैठे ऑनलाइन देख सकेंगे। 

कार्यालय के नहीं काटने होंगे चक्कर 
रामगंजमंडी के परिवहन अधिकारी अरुण माथुर ने बतायाक  इस बदलाव के बाद अब आवेदकों को परमिट, फिटनेस, आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस, चालान आदि कामों के लिए विभाग के कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। क्योंकि यह सभी काम ऑनलाइन कर दिए गए हैं। संबंधित काम के दस्तावेज अपलोड करने और फीस व टैक्स ऑनलाइन जमा कराने के बाद विभाग स्लॉट के आधार पर काम शुरू कर दिए गए हैं। अब आरटीओ कार्यालयों में भीड़ जमा नहीं हो रही है, न ही दस्तावेज का भार बढ़ रहा। ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो गया है।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऐसे करें आवेदन
परिवहन अधिकारी माथुर ने बताया कि रामगंजमंडी उपखंड में भी ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) से जुड़े सभी काम सारथी 4.0 सॉफ्टवेयर में ही किए जा रहे हैं। लर्निंग-स्थायी लाइसेंस, डुप्लीकेट लाइसेंस, नवीनीकरण आदि कार्य के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।https://parivahan.gov.in में सारथी सर्विसेस पर पहुंच कर ‘ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विस’ में एप्लाई ऑनलाइन के तहत ‘न्यू लर्निंग लाइसेंस’ पर क्लिक करें। इसके बाद कंटीन्यू पर क्लिक कर ऑनलाइन फार्म में आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर स्लाट बुक करें। इसमें जो तारीख और समय दिया है, उसी दिन कार्यालय पहुंचें, जहां बिना समय गंवाए अगली कार्रवाई की जाएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना