बदलाव / मेडिकल, डेंटल और पीजी सीट से रिजाइन करने की अंतिम तिथि अब 1 जून

X

  • ऑल इंडिया नीट-पीजी मेडिकल, डेंटल काउंसलिंग

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:48 AM IST

रामगंजमंडी. कोरोनावायरस के चलते मेडिकल-काउंसलिंग कमेटी ने ऑल इंडिया नीट-पीजी मेडिकल,डेंटल सीट से रिजाइन करने की अंतिम-तिथि को फिर से बढ़ा दिया है। एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि इस निर्णय से संबंधित मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके अनुसार सेंट्रल काउंसलिंग के राउंड-1 के तहत ज्वाइन की गई मेडिकल,डेंटल-पीजी सीट से चिकित्सक-स्टूडेंट्स 1-जून शाम 5-बजे तक रिजाइन कर सकते हैं। 
उल्लेखनीय है कि मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा मेडिकल-पीजी सीटों पर प्रवेश हेतु ऑल इंडिया मेडिकल,डेंटल काउंसलिंग का राउंड-1 जारी है। देव शर्मा ने बताया कि काउंसलिंग कमेटी द्वारा पूर्व में जारी किए नोटिफिकेशन के अनुसार राउंड -1 के तहत जॉइन की गई पीजी-सीटों से रिजाइन करने की अंतिम तारीख 23-मई कर दी गई थी। नोटिफिकेशन में संबंधित मेडिकल संस्थानों को निर्देशित किया गया है कि वे रेसिग्नेशन के तहत दी जाने वाली सीट-सरेंडरिंग रसीद ई-मेल द्वारा जारी कर दें ताकि स्टूडेंट्स को स्टेट-कोटा द्वारा अलॉट की गई सीट ज्वाइन करने में परेशानी ना हो।
मेडिकल, डेंटल पीजी-सीट से रिजाइन करने की अंतिम तिथियां मई- माह में रिकॉर्ड 5-बार बढ़ाई गईं। एक्सपर्ट शर्मा ने बताया कि काउंसलिंग के प्रारंभ में रिजाइन करने की अंतिम तिथि 4-मई थी। फिर इसे 8-,12-,18और , 23-मई किया गया। और अंततः 22-मई को जारी नोटिस अनुसार अब 1-जून कर दिया है। इसमें स्टूडेंट राउंड -1 के तहत आवंटित एवं ज्वाइन की गई पीजी-सीट से रिजाइन करने के लिए ईमेल का उपयोग भी कर सकते हैं।

आवंटित संस्थान में स्वयं उपस्थित होकर भी रिजानिंग की प्रक्रिया पूर्ण की जा सकती है। नोटिफिकेशन में मेडिकल संस्थानों को निर्देशित किया है कि वह रिजाइन की गई सीट को ऑनलाइन-काउंसलिंग सिस्टम पर इसे भेज दे ताकि उपरोक्त सीट को आगामी काउंसलिंग-राउंड में उसे शामिल किया जा सके।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना