अर्धकुंभ में मां फलौदी को ओढ़ाई 301 मीटर की चुनरी:कृष्ण संग रास कर 51 कलश यात्रा में हुए शामिल, 10 हजार लोगों ने लिया हिस्सा

रामगंज मंडी11 दिन पहले

रामगंजमंडी में मंदिर श्री फलौदी माताजी महाराज समिति की ओर से बसंत पंचमी उत्सव को अर्ध कुंभ के रूप में मनाया जा रहा है। अर्धकुंभ के दूसरे दिन बुधवार को माताजी महाराज को चुनरी और कलश भेंट करने के लिए समाज के लोगों ने चुनरी कलश यात्रा निकाली। खैराबाद धाम मेला मैदान में अर्धकुंभ में मेडतवाल वैश्य समाज का महासंगम हो रहा है। इसमे दूसरे दिन अर्ध कुंभ में 10 हजार समाबंधुओ ने भाग लिया। वही शाम को भी मंदिर परिसर में छप्पन भोग दर्शन,सामूहिक विवाह सम्मेलन होंगे। वही 26 जनवरी सुबह से ही बसंत पंचमी पर मंदिर परिसर में अभिषेक अनुष्ठान किए जाएंगा।

रामगंजमंडी में 1001 फीट लंबी चुनरी के साथ यात्रा निकाली गई
रामगंजमंडी में 1001 फीट लंबी चुनरी के साथ यात्रा निकाली गई

अर्धकुंभ संयोजक राधेश्याम गुप्ता और समाज के राष्ट्रीय महामंत्री विष्णु प्रसाद करोडिया ने बताया की खैराबाद धाम के अर्ध कुंभ आयोजन स्थल मेला मैदान से दोपहर 3 बजे चुनरी कलश यात्रा का शुभारंभ किया गया। जिसमे मेडतवाल समाज की महिलाओं ने परंपरागत वेशभूषा और सरोफा बांध कर यात्रा में भाग लिया। शोभायात्रा में 301 मीटर यानी 1001 फीट की चुनरी लहराते हुए शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान महिलाओं ने 51 कलश सिर पर लेकर यात्रा में शामिल हुई। समाजबंधु ने शोभायात्रा में ढोल और डीजे पर माताजी के भजनों जम कर डांस किया। वही महिलाओं ने माताजी की चुनरी को हाथो में लेकर कदम ताल के साथ आगे बढ़े। शोभायात्रा छप्पन भोग भवन से,खैराबाद धाम के मुख्य मार्ग से होते हुए, मंदिर श्री फलौदी के सिंहद्वार में प्रवेश किया। जिसके बाद गलियों ने माताजी की शोभायात्रा मंदिर परिसर में पहुंची। इस दौरान जगह-जगह कस्बे के समाजिक संस्थानों ने यात्रा पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

यात्रा में रथ लोगों के लिए आकर्षण के केंद्र रहा
यात्रा में रथ लोगों के लिए आकर्षण के केंद्र रहा

राधा-कृष्ण के साथ भजनों पर रास लीला
अर्ध कुंभ में आए समाज बंधुओ ने शोभायात्रा में जम कर डांस किया। शोभायात्रा में राधा-कृष्ण की आकर्षक प्रस्तुति रही। जिसमे महिलाओं के बीच राधा कृष्ण ने रास लीला की प्रसूति दी। इस बीच राधा कृष्ण के साथ महिलाओं ने डांस कर खासा उत्साह दिखाया। यात्रा के पूरे रास्ते राधे संग कृष्ण और राधे कृष्ण संग समाजबंधु थिरकते हुए आगे बड़े जो यात्रा में सबसे आकर्षक दृश्य रहा।

शोभायात्रा मे ंहजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया
शोभायात्रा मे ंहजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया

छप्पन भोग दर्शन कर मां को ओढ़ाई चुनरी
महिला मंडल राष्ट्रीय अध्यक्ष ममता गुप्ता और महामंत्री मंजू गुप्ता के नेतृत्व में 3 किलोमीटर की चुनरी यात्रा मां फलोदी मंदिर पहुंची। जहा समाजबंधुओ ने माताजी के सामने छप्पन भोग के दर्शन किए। साथ ही मां को 1001 फीट की चुनरी अर्पित की गई। वही यात्रा के 51 कलश की विधिवत पूजन कर माताजी के चरणों में भेंट किए गए।

इस दौरान श्रद्धालु भजनों पर थिरकते नजर आए
इस दौरान श्रद्धालु भजनों पर थिरकते नजर आए

26 को अमृत महोत्सव में तिरंगा झंडारोहण
पूर्व महामंत्री भंवरलाल सिंगी एवं पूर्व कोषाध्यक्ष बालमुकुंद थानेदार ने बताया कि बसंत पंचमी महोत्सव पर 26 जनवरी को सुबह श्री फलौदी सेवा सदन में अमृत महोत्सव झंडारोहण कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। जिसमें सभी समाजबंधु शामिल होकर सामूहिक राष्ट्रगान करेंगे। समाज के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेंद्र फोफलिया सुनेल, पुष्पा गुप्ता ब्यावरा एवं बृजकिशोर पटेल खुजनेर इसके प्रभारी होंगे। छप्पनभोग व्यवस्था के लिये सेठ मोहनदास करोडिया एवं कैलाश नारायण गुप्ता होंगे। उपाध्यक्ष पार्षद जगदीश गुप्ता एमआरएफ व सहमंत्री अशोक बबलू गुप्ता ने बताया कि महाप्रसादी के लिए सहमंत्री पुरुषोत्तम गुप्ता व दिलीप गुप्ता जुल्मी तथा जगदीश गुप्ता, इंदौर व अशोक गुप्ता भगत, पचोर प्रसादी वितरण व्यवस्था देखेंगे। इनको रामेश्वर गुप्ता,दिलीप गुप्ता व योगेश दलाल भी सहयोग करेंगे।

खबरें और भी हैं...