पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विकास कार्य:225 टन का स्टीम जनरेटर परियोजना स्थल पहुंचा

रावतभाटा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • परमाणु विद्युत परियोजना की आठवीं इकाई का है उपकरण, अनलॉक के बाद पहुंचा स्टीम जनरेटर

राजस्थान परमाणु विद्युत परियोजना की 8वीं इकाई का विशाल उपकरण स्टीम जनरेटर रावतभाटा राजस्थान परमाणु बिजली घर परियोजना स्थल के गेट पर गुरुवार को पहुंच गया। विशाल ट्रोले पर आया यह स्टीम जनरेटर 225 टन विशाल वजन का है। परमाणु रिएक्टर का एक महत्वपूर्ण उपकरण है। स्टीम जनरेटर से टरबाइन चलती है, जिससे बिजली बनती है।
परमाणु विद्युत परियोजना के इस महत्वपूर्ण उपकरण के आने के बाद 8वीं इकाई के निर्माण कार्य को ओर गति मिलेगी, यह सबसे बड़ा उपकरण है, जिसे करीब 96 टायरों के ट्रक से रावतभाटा लाया गया। इसका निर्माण बीएचईएल कंपनी ने किया है। केरल के स्टीम जनरेटर रावतभाटा पहुंचा है। इसकी ऊंचाई कम होने के कारण रास्ते में रुकावट नहीं आई। राजस्थान परमाणु विद्युत परियोजना के परियोजना निदेशक विवेक जैन ने बताया कि यह तिरुचिरापल्ली केरल से 30 दिन पहले रवाना हुआ था। इसकी लंबाई लगभग 24 मीटर है।
तीन और स्टीम जनरेटर आने हैं
एक परमाणु रिएक्टर में 4 स्टीम जनरेटर लगते हैं। इसलिए अभी 3 ओर आने हैं। चारों स्टीम जनरेटर डोम के कंक्रीट होने के बाद क्रेन की मदद से ऊपरी हिस्से से लगाए जाएंगे। कंक्रीट होने में 9 माह का वक्त लगेगा। जिसके बाद डोम का काम पूरा हो जाएगा। अगले 6 माह में बाकी के 3 स्टीम जनरेटर भी पहुंच जाएंगे।

सातवीं इकाई में 85 प्रतिशत तक काम हुआ पूरा
 राजस्थान परमाणु विद्युत परियोजना की सातवीं इकाई का 85% काम पूरा हो चुका है। स्थल निदेशक विवेक जैन ने बताया कि लॉकडाउन के कारण अभी काम ने गति नहीं पकड़ी है हालांकि काम शुरू हो चुका है। सातवीं इकाई में डोम का काम पूरा हो चुका है। अब इसका एक महत्वपूर्ण कार्य पीएचडी का हाइड्रो टेस्ट की तैयारी की जा रही है। इसके बाद हॉट कंडीशनिंग होगी और फिर उसके बाद यूरेनियम फ्यूल बंडल भरे जाएंगे। यूरेनियम फ्यूल बंडल के बाद क्रिटिकल प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके बाद परमाणु विद्युत परियोजना में 700 मेगावाट का उत्पादन शुरू होगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें