पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सतर्कता:तनाव के मामले बढ़े, बचने को सोशल मीडिया से दूरी रखें

रावतभाटा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन का दिख रहा है असर, नींद नहीं आना बड़ी परेशानी, डॉ. नाजमीन मंसूरी से बातचीत

लॉकडाउन में लोगों में अनिंद्रा, एनजाइटी, डर, तनाव के मामले बढ़ रहे हैं। इस समस्या को हल्के में नहीं लें। यदि यह लगातार बनी रहेगी तो हमारे अंदर नकारात्मक और घृणा को बढ़ावा देगी। इससे बचने के लिए पॉजीटिव चीजें देखिए। सोशल मीडिया का कम उपयोग करें। 
योग, मेडिटेशन, व्यायाम पर ध्यान दें। भारी पानी कॉलोनी निवासी रावतभाटा की बेटी और इंदौर के सेंट फ्रांसिस कॉलेज ऑफ नर्सिंग में साइकाइट्रिक की असिस्टेंट प्रोफेसर नाजमीन मंसूरी का कहना है कि देशभर में किए गए एक सर्वे में यह बात सामने आ रही है कि इस समय तनाव की स्थिति बढ़ रही है। लोग भय, चिंता और डर से तनाव में है। लेकिन इस समय भय, चिंता, डर और तनाव के बजाए सकारात्मक रहिए। यह उम्मीद कीजिए की जल्दी कोरोना संकट दूर हो जाएगा। दुनिया में पहले भी महामारी हुई है और उनका समाधान भी हुआ है।
सकारात्मक रहकर ऐसे बच सकते है हम तनाव से

मनोविज्ञान की विशेषज्ञ और असिस्टेंट प्रोफेसर नाजमीन मंसूरी का कहना है कि इस संकट की घड़ी में भी हम बताए गए रास्तों से बच सकते हैं। सोशल डिस्टेंसिंग, पर्सनल हाईजीन, साफसफाई रखना, हाथ धोना, प्रोटेक्टिव डिवाइसेस जैसे मास्क, सेल्फ क्वारेंटाइन होना, सामान की खरीदारी के समय लोगों से उचित दूरी बनाए रखने का पालना करना तो जरूरी है। साथ ही तनाव, चिंता, भय को दूर करने के लिए फैलाई जा रही गलत, नकारात्मक खबरों से दूरी जरूरी है। लगातार टीवी देखना, मोबाइल पर व्हाट्सअप, टिकटोक, फेसबुक से दूर रहना जरूरी है। स्वस्थ भोजन लें और तरल पदार्थ का भरपूर उपयोग करें।
आपदा में कुछ नया प्रयोग करें
लॉकडाउन हमें समय दे रहा है। कुछ नया करने और सीखने के लिए। घर में योग, मेडिटेशन, फिजिकल एक्सरसाइज, म्युजिक, सिंगिंग, गार्डनिंग, पेंटिंग, डांसिंग कर सकते है। साथ ही अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन सेशन ज्वाइन कर सकते है। जो हमारे शारीरिक, मानसिक सकारात्मकता को बढ़ाएगा। अपने घर पर बच्चों, बड़ों को भी योग, मेडिटेशन, फिजिकल एक्सरसाइज से जोड़े। इससे बच्चों, बड़ों में तालमेल, अपनापन बढ़ेगा।
जॉब खोने से नहीं डरे, फिर मिलेगा  
इस समय कामकाजी लोगों को फाइनेंशियल स्थिति और जॉब खो देने के डर से तनाव बढ़ रहा है। ऐसे समय में चिंता नहीं करें, जॉब फिर मिलेंगे। ऐसे समय में अपना स्किल बढ़ाए, ज्ञान बढ़ाए। जब आप वापस जॉब में लौटेंगे तो प्रोफेशनल रिज्यूम में इस समय का किया गया ज्ञान भी आपको बेहतर करेगा।
स्टूडेंट्स में पढ़ाई को लेकर चिडचिडापन, लेकिन चिंता नहीं करें
मनोविज्ञान की विशेषज्ञ और असिस्टेंट प्रोफेसर नाजमीन मंसूरी का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान स्कूल के बच्चों में उदासी, चिड़चिड़ापन देखा जा रहा है। कॉलेज के स्टूडेंट्स चिंतित है। वे एक एकेडमिक ईयर खो सकते है। इसको लेकर चिंतित नहीं हो, अब ऑनलाइन क्लासें, ऑनलाइन टेस्ट शुरू हो चुके है। घर पर रहकर ऑनलाइन कोर्स कर सकते है। इससे पर्सनल ग्रोथ  होगी, सकारात्मकता बढ़ेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें