पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हालात:1500 की आबादी वाले आकोदिया गांव में प्यास बुझाने के लिए कुएं में 70 परिवारों ने लगाई मोटरें

सुनेल13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गांव में लगे 5 में 3 नल प्वाइंट लंबे समय से खराब, जलदाय विभाग को बताने के बाद भी समाधान नहीं

गागरीन जलप्रदाय योजना के आकोदिया गांव में लगे 5 में 3 नल प्वाइंट लंबे समय से खराब पड़े हैं। दो में से हैंडपंप एक नाकारा हो चुका है। इस कारण गांव में पीने के पानी की समस्या गंभीर हो गई है। गांव के 70 समक्ष लोगों ने पास में स्थित सार्वजनिक कुइया में मोटर पंप लगाकर स्वयं के स्तर पर इंतजाम कर रखा है, लेकिन अधिकतर लोगों को सुबह-शाम पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। पेयजल समस्या का स्थायी हल करने के लिए ग्रामीणों ने कई बार मांग उठाई, लेकिन आज तक समाधान नहीं हो सका है।

करीब 1500 की आबादी वाले इस आकोदिया गांव के लोगों को पेयजल मुहैया कराने के लिए गागरीन जलप्रदाय योजना से जोड़कर 5 नल प्वाइंट शुरू किए गए, लेकिन इनसे 3 लंबे समय से खराब हैं। बाकी 2 में बहुत कम पानी आता है। इससे गांव के लोगों की मांग पूरी नहीं हो पाती है। एक हैंडपंप चालू है, जिससे उसी क्षेत्र के लोग पानी भरते हैं। ग्रामीण नहाने व अन्य जरूरत का पानी पास में स्थित नदी और अन्य कुओं से लेकर आते हैं। जलदाय विभाग या पंचायत ने इस दिशा में शीघ्र कदम नहीं उठाए तो आने वाले दिनों में हालात और खराब हो जाएंगे।

ग्रामीण फूलचंद गुर्जर, रामदयाल, जीतू, कैलाश, कमलेश, उदयराम सुथार, आशीष आंजना सहित ग्रामीणों ने बताया कि गांव में गागरीन पेयजल परियोजना के तहत 5 सार्वजनिक नल प्वाइंट पीने के पानी के लिए लगाए गए थे। वर्तमान में दो ही नल चालू है। वार्ड नंबर 7 तथा 8 के निवासियों ने बताया कि सरकारी नलों में बूंद बूंद पानी आता है। बाकी तीन प्वाइंट कई वर्षों से बेकार पड़े हैं। जलदाय विभाग को बताने के बाद भी उचित कार्रवाई नहीं की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें