पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:विश्व एड्स दिवस पर डीडवाना में आयोजित हुई संगोष्ठी में जागरुकता बरतने की अपील

डीडवाना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वक्ता बोले- विश्व स्वास्थ्य संगठन 2030 तक इस बीमारी को नियन्त्रित करने को प्रयासरत

विश्व एड्स दिवस पर मंगलवार को राजकीय बांगड़ चिकित्सालय में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. महेश वर्मा की अध्यक्षता में एड्स विषयक संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें अस्पताल के चिकित्सकों एवं चिकित्साकर्मियों ने भाग लिया। इस संगोष्ठी में पीएमओ ने एड्स के संबंध में जागरूकता व हैल्थ वर्कर्स को सावधानी पूर्वक कार्य करने के बारे में बताया।

पैथोलॉजी विशेषज्ञ डॉ शिप्रा सिंह ने एड्स रोगियों से सहानुभूति पूर्वक व्यवहार करने पर जोर दिया एवं बताया कि चिकित्सा कार्य के दौरान कतिपय रोगियों का कार्य करते समय नीडल चुभ जाने या रक्त के सम्पर्क में आ जाने पर 72 घंटों के भीतर आपातकालीन किट की दवाएं खा लेनी चाहिए। वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. जीके शर्मा ने एड्स के ट्रीटमेंट रेजिमेन और विश्वव्यापी फैलाव के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन 2030 तक इस बीमारी को नियन्त्रित करने के लिए प्रयासरत हैं, हमें एड्स कन्ट्रोल व जागरूकता से संबंधित कार्यक्रमों को पूरी गम्भीरता से सम्पादित करने चाहिए। ब्लड बैंक डीडवाना के अमरीश माथुर ने रक्तदान के दौरान एड्स से बचाव के लिए आवश्यक कार्यकलापों के बारे में बताया।

डॉ. महेन्द्र सिंह गढ़वाल, डॉ. रामनिवास ढाका, डॉ. मोहिनी ढाका, डॉ कानाराम चौधरी, डॉ. नानूराम चौधरी, नर्सिंग अधीक्षक दुर्गालाल, मेल नर्स गणेशाराम चौधरी, लेब तकनीशियन कैलाश डोंगिवाल, धनराज, शीतल प्रसाद, फार्मासिस्ट नसीरुद्दीन, रेडियोग्राफर सुमेर सिंह महला, नरपत मण्डा, शाकिर हुसैन सहित चिकित्साकर्मी उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser