पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बैठक:ईद व प्रताप जयंती पर हो सोशल डिस्टेंसिंग की पालना, घरों में ही नमाज पढ़ने की अपील

डीडवाना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीडवाना और लाडनूं पुलिस थाने में सीएलजी एवं शांति समिति की बैठक का हुआ आयोजन

डीडवाना पुलिस थाने में थानाधिकारी जगदीश प्रसाद मीणा के नेतृत्व में सीएलजी एवं शांति समिति की एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें ईद पर्व व महाराणा प्रताप जयंती कार्यक्रम को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना किए जाने के निर्देश दिए गए। सीआई जगदीश प्रसाद मीणा ने बताया कि रोजा समाप्ति के बाद संभवतया चांद दिखने के बाद ईद का पर्व 25 मई को मनाया जाएगा। साथ ही प्रताप जयंती भी उसी दिन 25 मई को मनाई जाएगी। रमजान का पाक माह राजेदारों के लिए पवित्र माना गया है। ईद पर्व पर समाज के लोग एक-दूसरे से गले मिलकर नमाज अदाकर खुदा से दुआएं मांगते हैं परन्तु लॉकडाउन की वजह से हम सभी को सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करनी होगी। शहरकाजी रेहान उस्मानी ने कलेक्टर से मिलकर यह आश्वासन दिया है कि निश्चित रूप से मस्जिदों में नमाज पढ़ने वालों की भीड़ नहीं होगी। मस्जिद में 4 व्यक्ति ही रहेंगे, जो वर्तमान में जैसे चल रहा है, वैसे ही इस पर्व पर चलेगा। उन्होंने बताया कि शांति एवं भाईचारे का पर्व मुस्लिम समाज के लोग घरों में मनाएंगे। 
लाॅकडाउन के नियमों की पालना के निर्देश, जागरूकता के लिए पोस्टर भी किए चस्पा
स्थानीय पुलिस थाने में सीएलजी सदस्यों की बैठक उपखंड अधिकारी मुकेश चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में आगामी ईद के त्योहार एवं महाराणा प्रताप जयंती मनाए जाने पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में लाॅकडाउन के नियमों के बारे में सभी को अवगत करवाया गया तथा ईद के त्यौहार पर लॉक डाउन के चलते सबको ईद की नमाज ईदगाह की बजाय अपने-अपने घरों में ही अदा करने की जरूरत बताई गई। साथ ही लाॅकडाउन के दौरान अगर कोई विवाह करता है तो अधिकतम 50 व्यक्ति शामिल हो सकेंगे, उन्हें भी सोशल डिस्टेंसिंग की पूरी तरह से पालना करनी होगी और वह भी प्रशासन की अनुमति से ही किया जा सकेगा।

यह जानकारी भी दी गई कि अंत्येष्टि एवं अंतिम संस्कार के लिए शवयात्रा में अधिकतम 20 व्यक्ति शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। थानाधिकारी मुकुटबिहारी मीणा ने सबको अवगत करवाया कि शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक कोई व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकले तथा जीरो मोबिलिटी क्षेत्र में किसी प्रकार से कोई छूट नहीं मिलेगी। खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. मूलचंद चौधरी ने सभी सदस्यों को कोरोना बीमारी से बचाव के लिए अपनाई जाने वाली सावधानियां बताई और मास्क व सेनिटाइजर का प्रयोग करने की सलाह दी। इस मौके पर शहरकाजी सैयद मो. अयूब अशरफी, शब्बीर खां लाडवाण, फैजू खान, मुमताज चेपदार, नरेंद्र भोजक, सुरेश जाजू, सुशील पीपलवा, रामानंद गुर्जर, शम्भू सिंह जेतमाल आदि मौजूद थे। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त अब्दुल सत्तार खान ने अंजुमन इस्लाहुल मुस्लेमीन संस्था के सदर हाजी नवाब अली रांदड़, विभिन्न मस्जिदों के इमाम व संस्था पदाधिकारियों सहित गणमान्य नागरिकों की अलग-अलग बैठकें लेकर उन्हें ईद के त्यौहार को इस बार अलग तरीके से मनाते हुए खुशियां बांटने व ईद की नमाज घरों पर ही अदा करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि बेवजह घर से बिल्कुल बाहर ना निकलें। उन्होंने कोरोना वॉरियर्स चिकित्साकर्मी, सफाईकर्मी, पुलिस व प्रशासन का सहयोग करने का आग्रह करते हुए कहा कि कोरोना जांच के लिए सैंपलिंग के कार्य में सहयोग करें ताकि रोगी को ट्रेस कर रोग से लड़ा जा सके। उन्होंने प्रत्येक मस्जिद पर पोस्टर चस्पा करने के निर्देश दिए, जिस पर लिखा हो कि नमाज अपने घरों में ही अदा करें। ऐसे में शुक्रवार को शहर के सभी मस्जिदों के दरवाजे पर घर पर ही नमाज अदा करने के पोस्टर संबन्धित इमाम व मौलाना की तरफ से चस्पा किए गए। दोपहर में एसडीएम सैयद शीराज अली जैदी, सीओ सुरेश कुमार सांवरिया, थानाधिकारी जितेन्द्र सिंह चारण ने शहर की मस्जिदों का जायजा लिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें