पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव:आदर्श आचार संहिता और कोरोना गाइड लाइन की पालना में हो चुनाव : बेनीवाल

डीडवाना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीडवाना ब्लॉक के जोनल मजिस्ट्रेट की चुनाव पूर्व तैयारी और समीक्षा को लेकर बैठक सम्पन्न

पंचायतीराज संस्थाओं जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य के आम चुनाव के चौथे और अंतिम चरण में डीडवाना पंचायत समिति के चुनाव 5 दिसम्बर को होने हैं। इस चुनाव में जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर नागौर डॉ. जितेन्द्र सोनी द्वारा डीडवाना ब्लॉक के चुनाव कार्य सम्पादन के लिए नियुक्त जोनल मजिस्ट्रेट की एक समीक्षा बैठक गुरुवार को पंचायत समिति सभागार में रिटर्निंग अधिकारी एसडीएम अंशुल सिंह बेनीवाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

रिटर्निंग अधिकारी पंचायत चुनाव एसडीएम अंशुल सिंह ने उपस्थित जोनल मजिस्ट्रेट से कहा कि राज्य चुनाव आयोग की अधिसूचना और जिला निर्वाचन अधिकारी, कलक्टर नागौर के आदेशानुसार आदर्श आचार संहिता और कोरोना गाइडलाइन की पालना के साथ शांतिपूर्ण स्वतंत्र, भयमुक्त, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सम्पन्न करवाना हम सबकी प्राथमिकता है और इसे मतदान कर्मियों, पुलिस, प्रशासन और जनता के सहयोग से सरलता से प्राप्त किया जा सकता है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गणेशराम ने शान्ति और व्यवस्था के किये गए बन्दोबस्त के बारे में बताया।

दक्ष प्रशिक्षक प्रदीप सेवदा ने आदर्श आचार संहिता, चुनाव के विधिक प्रावधान, निषेध अधिनियम, मतदान प्रक्रिया, ईवीएम संचालन प्रक्रिया, कोविड-19 संक्रमण रोकने की गाइड लाइन सहित अनेक बिन्दुओं पर गहन चर्चा की। इस दौरान बैठक में विकास अधिकारी अर्चना मौर्य, नायब तहसीलदार जवारा राम, हरवीर सिंह जाखड़, अर्जुनराम डूकिया, शकील अहमद उस्मानी, गणपत लाल जांगिड़, डॉ. भंवर लाल गुर्जर, जुल्फिकार अली, सुखवीर डूडी, भंवराराम प्रजापत, धनेश जोशी, मुकेश कुमार सैन, आनन्द प्रकाश और पुष्पेंद्र महला सहित कई अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।
फ्लैग मार्च निकालकर निर्भीकता से मतदान करने का संदेश
मौलासर पंचायत समिति के अंतिम चरण के चुनावों को लेकर नागौर पुलिस अधीक्षक श्वेता धनकड़ के निर्देश पर मौलासर थानाधिकारी सुमन कुलहरि की अगुवाई में फ्लैग मार्च निकाला गया, जिसके तहत चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवाने आई पुलिस टीम भी फ्लैग मार्च में शामिल होकर आमजन को निर्भीकता से बेखौफ होकर मतदान करने की अपील की गई।

कुल्हरि ने बताया कि चुनाव के दौरान अगर किसी ने बाधा पहुंचाई तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कुल्हरि ने बताया कि फ्लैग मार्च मौलासर से डाबड़ा, धनकोली, सरदारपुरा, दाऊदसर, नूवां, सुदरासन, फोगड़ी, दीनदारपुरा, खाखोली, बेरी खुर्द, छापरी, निमोद, आकोदा, बेडवा सहित अनेक गांवों में मार्च किया।

सहायक एरिया मजिस्ट्रेट ने किया बूथों का निरीक्षण

कस्बे सहित आसपास के गांवों में पंचायतीराज चुनाव में अधिकारियों ने मतदान बूथों का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने नियमों की पालना करने की हिदायत दी। सहायक एरिया मजिस्ट्रेट अर्जुन कड़वा ने बताया कि लादडिय़ा, भदलिया, निमोद, मौलासर सहित मतदान बूथों का निरीक्षण किया। मौके पर जाकर व्यवस्था का निरीक्षण किया। एरिया मजिस्ट्रेट कड़वा ने बीएलओ को पाबंद किया।
स्काउट-गाइड द्वारा किया जाएगा मतदान में सहयोग
जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के चौथे चरण में 5 दिसम्बर को होने वाले मतदान के दौरान निर्वाचन कार्य में स्काउट व गाइड भी सहायक बनेंगे। स्थानीय बालचर संघ के सचिव जगदीश प्रसाद घिंटाला ने बताया कि स्काउट-गाइड द्वारा यह कार्य निशुल्क सेवा के तौर पर किया जाएगा। इसके लिए सभी सम्बन्धित सहयोगी स्काउट अपनी निर्धारित पोशाक में बूथ पर पहुंचेंगे।
पंचायत समिति मौलासर के 160 बूथ पर सवा लाख मतदाता आज करेंगे मतदान
मौलासर पंचायत समिति के 23 वार्ड और जिला परिषद के अंतिम चरण में शनिवार को 1 लाख 14 हजार 645 मतदाता 160 बूथों पर प्रात: 7.30 से शाम 5 बजे तक मतदान करेंगे। रिटर्निंग अधिकारी दमयंती कंवर ने बताया कि निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया संपन्न करवाने के लिए 11 जोनल मजिस्ट्रेट और 2 अस्थाई टीम का गठन किया गया। वही पुलिस की 11 मोबाइल टीम मतदान के समय पूरे क्षेत्र में तैनात रहेगी।

इसी प्रकार दिव्यांगजन को मतदान में किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए वाहनों की व्यवस्था की गई है। रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि 23 वार्ड जिसमे मतदान होने हैं वहां सफलतापूर्वक मतदान के लिए अति संवेदनशील के लिए फोगड़ी, दीनदारपुरा, सुदरासन, निमोद, धनकोली अाैर खोजास को जबकि संवेदनशील बूथ थेबड़ी, तोषीना, बेरी खुर्द, मौलासर, खाखोली, लादड़िया आदि को चिन्हित किया गया है। बताया कि चुनाव प्रक्रिया को लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser