पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फिर बढ़ी किसानों की चिंता:अंडे देने के 11 दिन बाद बाहर निकलने लगे टिड्‌डी के बच्चे, आज गोटन क्षेत्र में होगा स्प्रे

गोटन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गोटन की सेवरों की ढाणी, डूकियों की ढाणी क्षेत्र में पहुंची विभाग की टीमें

क्षेत्र में 11 दिन पहले टिड्डी दल ने पड़ाव डालकर अंडे दिए थे जो अब बाहर निकलने लगे है। जिस कारण से किसानों की चिंता एक बार फिर बढ़ने लगी है। वहीं कृषि विभाग तथा टिड्डी नियंत्रण विभाग नागौर लगातार इस पर नजर बनाए हुए है। जानकारी अनुसार गोटन क्षेत्र के सेवरों की ढाणी, डूकियों की ढाणी आदि जगह पर 21 व 22 जुलाई के बाद टिड्डी दल ने लगातार चार दिनों तक पड़ाव डाले रखा था और फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया था।

इस दौरान कृषि विभाग व टिड्डी नियंत्रण विभाग ने टिड्डी दल को नष्ट कर दिया, लेकिन इस दौरान टिड्डी ने खेतों में अण्डे दे दिए। जिस पर किसान और कृषि विभाग ने लगातार नजर बनाए रखी। रविवार सुबह टिड्डी दल का फाका जमीन से बाहर निकलने लग गया और फसलों को नुकसान पहुंचाने लग गया।

इसे लेकर किसानों ने प्रशासन को सूचना दी, जिस पर कृषि विभाग मेड़ता तथा टिड्डी नियंत्रण विभाग नागौर मौके पर पहुंचा और नियंत्रण का प्रयास शुरू कर दिया। ये टिड्डी दल दो से तीन दिन में तैयार होता है अगर समय रहते इस दल पर नियंत्रण पा लिया गया तो किसानों की फसल को नुकसान होने से बचाया जा सकता है।

एक बार में पैदा होते हैं 200 से अधिक बच्चे, अब काबू पाना बड़ी चुनौती
टिड्‌डी द्वारा एक समय में तीन बार अंडे दिए जाते है। हर बार 90-130 अंडे दिए जाते है। जिसके चलते एक टिड्डी एक बार में दौ सो से अधिक अंडे दे देती है। ऐसे में एक किलोमीटर में फैला टिड्‌डी दल खुद से सौ किलोमीटर तक टिड्‌डी फैलने जैसी स्थिति पैदा कर सकता है। जिसका नियंत्रण भी असंभव हो जाता है।

ऐसे में कृषि विभाव व टिड्‌डी नियंत्रण विभाग को इस पर समय रहते कार्रवाई करनी पड़ेगी। अगर ऐसा नहीं किया गया तो टिड्‌डी बेकाबू हो जाएगी। जिससे किसानों को बड़ी मात्रा में नुकसान उठाना पड़ सकता है।

सोमवार को सुबह किया जाएगा छिड़काव
कृषि विभाग और टिड्डी नियंत्रण विभाग नागौर के अधिकारियों ने सर्वे कर बताया कि अभी तक पूरे अण्डे बाहर नहीं निकले इसलिए सोमवार सुबह इस पर नियंत्रण किया जाएगा। गोटन क्षेत्र में 11 दिनों पहले दो से तीन किमी क्षेत्र में टिड्डी दल ने पड़ाव डाला था और अंड्डे दे दिए थे जिसके बच्चे अब तैयार होकर बाहर आ रहे है। मेड़ता कृषि अधिकारी प्रकाश बेड़ा ने बताया कि गोट्न क्षेत्र में इस नए टिड्डी दल पर नियंत्रण पा लिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें