पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कृषि:खेतों में अगेती फसल पककर तैयार अब कटाई में जुटे किसान व श्रमिक

कुचामन सिटी आंचलिकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में सामान्य बारिश हुई, बाजरे की पछेती फसल के पकने का इंतजार

ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों अगेती बोई गई फ सल की कटाई शुरू हो गई है। खरीफ के सीजन में किसानों ने अपने खेतों में बोई फसले अब पककर तैयार होने लगी है। ज्वार, मूंग व बाजरे की फसल की कटाई होने लगी है। किसान वर्ग फसलों की कटाई के कार्य में जुटे हुए है। किसानों ने बताया कि इस बार सामान्य बरसात होने से बाजरे की फसल भी सामान्य है वही दूसरी ओर बाजरे की पछेती फसल को अभी पकने में देर है।

किसान परसाराम बुगालिया ने बताया कि अगेती बोई गई फसल सितंबर तक पककर तैयार हो चुकी है। इस बार मूंग की फसल पर फाल की कमी देखी गई, जिससे उत्पादन में असर पड़ रहा है। किसान मुन्नालाल काछवाल, मदन लिलड़, रामेश्वर लाल, छिगनाराम, चैनाराम मण्डा, रामनिवास, राजेंद्र मण्डा, हनुमान बुगालिया ने बताया कि अगेती बोई गई बाजरे की फसल जो पककर तैयार हो चुकी है जिस की कटाई शुरु हो गई है।

किसानों ने सरकार से बाजरे के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी करने की मांग की है। किसानों का कहना है कि इस बार फसल में भारी नुकसान होने की संभावना है। पहले तो फसल को टिड्डी चट कर गई तथा बाद में मूंग की फसल पर हरी लट व बाजरे में सफेद लट के प्रकोप व अन्य रोगों से रही सही फसल खराब हो गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें