पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अव्यवस्था ने छीनी जिंदगी:कुचामन में सुबह 7 बजे लावारिस गोवंश की चपेट में आया बाइक सवार, देर शाम जयपुर में हुई मौत

कुचामन सिटी20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कुचामन सिटी. शहर के मुख्य बस स्टैंड पर  लावारिश गौवंश। - Dainik Bhaskar
कुचामन सिटी. शहर के मुख्य बस स्टैंड पर लावारिश गौवंश।
  • दो साल पहले भी लावारिस गौ वंश का सीं8ग घुसने से एक छात्र की हुई थी मौत

शहर के पाण्ड्या चौक स्थित मस्जिद के पास शुक्रवार सुबह 7 बजे मोटरसाइकिल लेकर जा रहे एक व्यक्ति की बाइक को लावारिस गोवंश ने अपनी चपेट में लेकर गंभीर रूप से घायल कर दिया, जिससे व्यक्ति की इलाज के दौरान जयपुर में मौत हो गई। बीते कुछ सालों में कुचामन शहर में लावारिस गोवंश की चपेट में आने से मौत हो जाने का यह दूसरा मामला है।

जानकारी के अनुसार मोहम्मद सलीम तेली पुत्र इब्राहिम 50 वर्ष शुक्रवार सुबह अपनी मोटरसाइकिल लेकर बाजार जाने के लिए अपने घर से निकला ही था और महज कुछ ही दूरी पर गली में विचरण कर रहे लावारिस सांड ने उनकी बाइक को चपेट में ले लिया और जोरदार टक्कर मारी, जिससे मोहम्मद सलीम बाइक से गिर गए और बाइक उनके ऊपर गिर गई। लोगों ने पीड़ित को चिकित्सालय पहुंचाया। जहां चिकित्सकों ने स्थिति गंभीर होने पर जयपुर के लिए रेफर कर दिया। शुक्रवार देर शाम उपचार के दौरान मोहम्मद सलीम की जयपुर में मौत हो गई।

पालिका की लापरवाही; सड़कों पर लावारिस पशु मंडरा रहे, दो साल में दो जानलेवा हादसे

कुचामन शहर व आसपास के गांवों में हजारों गोवंश भूख-प्यास से व्याकुल होकर वर्षों से भटक रहे हैं लेकिन नगरपालिका इस समस्या को लेकर गंभीर नहीं है और न ही विभिन्न गौशाला संचालक लावारिस गौवंश को गौ शालाओं में लेने को लेकर गंभीर दिखाई दे रहे हैं।

नतीजतन सडक़ों पर पसरकर बैठे गौ वंश शहर की यातायात व्यवस्था को प्रभावित कर ही रहे है, इसके साथ ही आए दिन दुपहिया वाहन चालक इनकी चपेट में आकर चोटिल हो रहे हैं। वही शहर में पैदल चलने वालों को भी इस समस्या से भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शहर में हाइवे और बाईपास से लेकर अंदरूनी हिस्सों तक को देखा जाए तो सैकड़ों लावारिस गोवंश भटकते नजर आ जाएंगे।
10 इलाके: जहां हर समय पशुओं का जमावड़ा

दैनिक भास्कर टीम ने शहर में लावारिस गोवंश के मुद्दे पर पड़ताल की तो शहर की तंग गलियों से लेकर हाइवे तक सैकड़ों गोवंश भटकते देखे गए। शहर के डीडवाना रोड, सब्जी मंडी, न्यू कॉलोनी, धानमंडी, बस स्टैंड, सीकर रोड, नया शहर, मिर्धा नगर, एसडीएम कार्यालय के सामने, पालिका कार्यालय के सामने सहित शहर की अधिकांश कॉलोनियों में लावारिस गो वंश झुण्ड में भटकते नजर आए। मृतक सलीम दूध बेचकर और निजी गाड़ी चलाकर अपने परिवार की आजीविका चला रहा था।

मार्च 2019: बाइक से जा रहे छात्र की हुई थी मौत
शहर में घूम रहे लावारिस गोवंश से दो वर्ष पूर्व धनजी का बाग निवासी युवक जितेन्द्र कुमावत की बाइक को मार्च 2019 में लावारिस गोवंश ने चपेट में ले लिया था, जिससे जितेन्द्र के पेट में गौवंश का सींग घुस गया था और उसकी मौत हो गई थी। इस हादसे के बाद पालिका ने एक अभियान चलाकर लावारिस गोवंश को शहर से हटाने के लिए ठेका भी दिया था लेकिन कुछ ही दिनों के बाद में स्थिति ज्यों की त्यों हो गई और आज फिर एक व्यक्ति को अपनी जिन्दगी से हाथ धोना पड़ा। लापरवाही का खामियाजा शहर के लोग भुगत रहे हैं।

शहर में जो लावारिस गोवंश घूम रहा है इसके लिए पालिका अधिकृत है। मुझे सुबह घटना का जैसे ही पता चला मैंने तुरन्त पालिका ईओ को फोन किया है। मोहम्मद सलीम की मौत हो जाना बेहद दुखद है। इसमें पालिका की लापरवाही है। इस घटना के लिए पालिका जिम्मेदार है।

- बाबूलाल जाट, एसडीएम

शहर में दो दिन पालिकाध्यक्ष व उपाध्यक्ष के चुनाव सम्पन्न हो जाए। इसके बाद एसडीएम व उच्चाधिकारियों के साथ बैठक कर लावारिस गोवंश की समस्या को खत्म करवाने का प्लान बनाएंगे और शीघ्र इस समस्या से कुचामन वासियों को निजात दिलवाई जाएगी।
- श्रवणराम चौधरी, आयुक्त नगरपालिका कुचामन।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें