पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम:सृजन सरिता मंच ने की काव्य गोष्ठी वैज्ञानिकता को वर्णमाला से स्पष्ट किया

कुचामन सिटी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुस्तकालय परिसर में काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया

हिन्दी दिवस पर शहर में संचालित काव्य समूह सृजन सरिता द्वारा पुस्तकालय परिसर में काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया। अध्यक्षता सृजन सरिता काव्य समूह के संरक्षक नटवर वक्ता ने की। इस अवसर पर सृजन सरिता के संयोजक डॉ. दिलीप कुमार पारीक ने तुझमें अटकी मेरी जान है क्या कहती हो प्रस्तुत की।

मेघराज शास्त्री ने हिंदी की वैज्ञानिकता को वर्णमाला से स्पष्ट किया। सुरेश वर्मा ने हिंदी भाषा का हमारी सभ्यता एवं संस्कृति के संवर्धन में योगदान के साथ-साथ वैज्ञानिक शब्दावली के निर्माण पर जोर दिया। गिरधारी राजावत ने टन टन गोपाल, मुम्बई से आई सुलोचना ने जीवन में अनुराग के महत्व पर कविता पाठ किया।

मीनाक्षी काबरा ने अपनी रचना कभी जन्मों की प्यास की उम्दा प्रस्तुति दी। दिलीप सिंह शेखावत ने आज मत छेड़ मुझको थमी रहने दे रचना का पाठ किया। ललित शर्मा ने सेतु बनाती हिंदी है। मनोज भारद्वाज ने हमारी खता का यही अंत कर दो प्रस्तुत की। विनोद गौड़ ने समसामयिक विषय कोरोना पर अपनी रचना का पाठ किया। प्रधानाचार्य बाबूलाल जांगिड़ एवं गुलाब चंद शर्मा ने गोष्ठी में आए अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर महेश झाला, श्याम पारीक सहित अनेक लोग मौजूद रहे। मंच संचालन सत्यप्रकाश शर्मा ने किया।
लाडनूं. जैविभा विश्वविद्यालय के प्राकृत व संस्कृत विभाग के तत्वावधान में हिन्दी दिवस कार्यक्रम का ऑनलाइन आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता प्रो. आनन्द प्रकाश त्रिपाठी ने हिन्दी को सम्पूर्ण देश की भाषा बताया तथा कहा कि हिन्दी केवल एक भाषा नहीं बल्कि यह संस्कृति है। जैन विद्या एवं तुलनात्मक धर्म व दर्शन विभाग के सहायक आचार्य अरिहंत जैन ने मंगलाचरण प्रस्तुत किया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें