पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

चित्र बनाकर बनाया रिकॉर्ड:61001 राम नाम से डॉ. शिवानी मंडा ने बनाई वीर हनुमानजी की तस्वीर

नागौर/कुचेराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
श्रीराम मंदिर की आकृति बना इंडिया बुक में नाम दर्ज करा चुकी है शिवानी। - Dainik Bhaskar
श्रीराम मंदिर की आकृति बना इंडिया बुक में नाम दर्ज करा चुकी है शिवानी।

चीजों का सदुपयोग करते हुए चित्र बनाकर रिकॉर्ड बनाने वाली डॉ. शिवानी मंडा ने राम नाम को एक सूत्र में पिरोते हुए महज 55 घण्टे में हनुमानजी की तस्वीर को कागज पर पेंटिंग के रूप में उकेरा है। तस्वीर बनाने के 10 सामान्य कलर पेन को काम मे लेते हुए 61001 शब्दों से बनाई गई है। शब्दों को इस तरह लिखा गया है कि दूर से देखने पर एक साधारण फ़ोटो हो परन्तु पास से देखने पर राम नाम के एक एक शब्द दिखाई देता है।

कुचेरा क्षेत्र के ढाढरिया कलां निवासी मेड़तारोड के सरकारी विद्यालय में व्याख्याता के पद पर कार्यरत राज मोहन मण्डा की बेटी डॉ. शिवानी मण्डा जोधपुर जिले के लोहावट राजकीय चिकित्सालय में कार्यरत सरकारी चिकित्सक डॉ. शिवानी ने चिकित्सा के साथ साथ वह अपनी रूचि के अनुसार चित्रकारी व टाइपोग्राफी भी बनाती है। डॉ. शिवानी मण्डा ने बताया कि यह तस्वीर उन्होंने 10 कॉमन कलर फाइन राइटर का इस्तेमाल करते हुए उकेरी है।

9 वर्ष की उम्र में ही उन्होंने चित्रकारी शुरू कर दी थी। गौरतलब है कि डाॅ. शिवानी ने पेन से 76 हजार 100 राम नाम श्रीराम मंदिर की आकृति बनाकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है। करीब डेढ़ वर्ष पूर्व लोकदेवता वीर तेजाजी के जीवन चरित्र पर फड़नुमा चित्र बना चुकी है।

10 गुणा 5 के खादी के कपड़े पर बनाए गए इस चित्र को तेजाजी मंदिर में लगाया गया है। 7 दिन में वेस्ट प्लास्टिक पर बना दी थी। 101 कलाकृतिया शिवानी ने 7 दिन में वेस्ट प्लास्टिक पर 101 सिंगल यूज प्लास्टिक से कई तरह के पेंटिंग बना चुकी है।

खबरें और भी हैं...