पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:कोरोना वैक्सीन के प्रथम चरण के लिए 22 सरकारी और 7 निजी संस्थाओं में बूथ बनेंगे

मकराना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लाडनूं में भी कोविड 19 टीकाकरण के लिए अंतिम तैयारियों को लेकर दिए अधिकारियों की बैठक

कोरोना वैक्सीन लगाने के प्रथम चरण के सफल क्रियान्वयन व पूर्ण तैयारियों हेतु मंगलवार को उपखण्ड अधिकारी सैयद शीराज अली की अध्यक्षता में ब्लॉक के चिकित्सकों की एक बैठक एसडीएम कार्यालय में आयोजित हुई। इस दौरान वैक्सीन लगाने को लेकर पूर्व तैयारियों पर विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में ब्लॉक सीएमओ डॉ. नरेन्द्र चौधरी ने बताया कि ब्लॉक में 29 बूथ बनाए गए हैं जिनमें से 22 सरकारी व 7 निजी संस्थाओं में है। फिलहाल वैक्सीन लगाने के प्रथम चरण की तिथि 16 जनवरी प्रस्तावित की गई है। बैठक में यह भी बताया गया कि मकराना क्षेत्र से वैक्सीन हेतु लाभार्थी 1554 जनों के नामों की सूची जिला स्तर पर भिजवाई गई है। प्रत्येक बूथ पर निगरानी के लिए ब्लॉक लेवल अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

एसडीएम सैयद शीराज अली जैदी ने बैठक के दौरान बीसीएमओ को निर्देशित किया कि शहर के प्रत्येक चिकित्सा संस्थान में ऑक्सीजन सिलेंडर की पर्याप्तता रखी जाए। उन्होंने आपात स्थिति से निपटने हेतु एईएफआई टीम बनाने एवं लाभार्थियों की लिस्ट संबन्धित बूथ के बाहर चस्पा करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर विकास अधिकारी महावीर बांगड़ा, बीपीएम आरिफ मंसूरी, सीएचसी प्रभारी डॉ. फहमीदा सगीर, जूसरी प्रभारी डॉ. आबिद हुसैन, डॉ. प्रदीप शर्मा, डॉ. सोनू प्रजापत, डॉ. शाहनवाज, डॉ. सुनील विश्रोई सहित ब्लॉक के विभिन्न सीएचसी व पीएचसी में कार्यरत डॉक्टर मौजूद थे।

ब्लॉक टास्क फोर्स की बैठक आयोजित
उपखण्ड अधिकारी अनिल कुमार के निर्देशन में साप्ताहिक कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में यहां उपखण्ड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान एसडीएम ने उपखण्ड स्तरीय टास्क फोर्स के सभी अधिकारियों को कोविड-19 टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मूलचंद चौधरी को निर्देश दिए कि कोविड-19 वैक्सीनेशन के माइक्रो प्लान के अनुसार प्रत्येक सेशन साइट का निरीक्षण किया जाना सुनिश्चित करें तथा प्रत्येक सत्र स्थल व अवलोकन कक्ष में ए.ई.एफ.आई. किट की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

साथ ही खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी को उन्होंने कोविड-19 टीकाकरण हेतु सत्र स्थल के 3 कमरों का चयन कर उनमें कोविड-19 टीकाकरण प्रचार-प्रसार सामग्री प्रदर्शित करने व संपूर्ण व्यवस्था को गहनता से सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया।

टीकाकरण के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश

एसडीएम ने थानाधिकारी पुलिस थाना लाडनूं एवं जसवंतगढ़ को कोविड-19 टीकाकरण सत्र के दौरान पंजीकरण कक्ष एवं टीकाकरण सत्र स्थलों में सुरक्षा गार्ड तैनात कर निगरानी एवं व्यवस्था बनाये रखने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों, चिकित्साकर्मियों, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य मित्रों का प्रशिक्षण जिला स्तर से प्राप्त निर्देशों के अनुसार किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैठक में उपस्थित समस्त अधिकारियों को आपस में समन्वय बनाते हुए प्रत्येक टीकाकरण स्थल का चेक लिस्ट के अनुसार सत्यापन करने एवं सभी लाभार्थियों की सूची को अपडेट कर तैयार करने और किसी भी चिकित्सा संस्थान प्रभारी और कंट्रोल रूम नोडल अधिकारी के बीच में मिस-कम्युनिकेशन नहीं हो, इसके लिए कम्युनिकेशन प्लान बनाया जाने के निर्देश दिए गए।

ब्लाक टास्क फोर्स बैठक में बीसीएमओ डॉ. मूलचंद चौधरी, विकास अधिकारी राजेश्वरी यादव, मुख्य ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी श्रीचन्द कुल्हरी, थानाधिकारी लाडनूं मुकुट बिहारी मीणा, थानाधिकारी जसवंतगढ़ हरिराम जाखड़, अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड सहायक अभियन्ता एवं महिला बाल विकास विभाग के प्रतिनिधि उपस्थित रहेे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser