अभियान / जनजागृति अभियान में गानों के माध्यम से कोरोना महामारी से बचाव का संदेश दिया

Delivered message of rescue from corona epidemic through songs in public awareness campaign
X
Delivered message of rescue from corona epidemic through songs in public awareness campaign

  • राजस्थान सरकार द्वारा 7 जुलाई से चलाया जा रहा है अभियान, मास्क व सेनिटाइजर भी बांटे

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 06:51 AM IST

मकराना.
राजस्थान सरकार द्वारा 7 जुलाई 2020 तक संचालित कोरोना जनजागृति अभियान के तहत नगर परिषद मकराना द्वारा तैयार कोविड-19 आरोग्य रथ द्वारा मकराना शहरी क्षेत्र में कोरोना रोग से बचाव हेतु व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है। इसके तहत रथ के साथ में शिक्षक एवं एंकर भगवान दास बिंदास फिल्मी गानों के साथ लोगों को कोरोना महामारी से बचाव हेतु जागरूक कर रहे हैं। मंगलवार को नगर परिषद सभापति समरीन भाटी, उपसभापति अब्दुल सलाम भाटी, आयुक्त संत लाल मक्कड़ ने भी जागरूकता सन्देश दिया। आरोग्य रथ की कमान संभाल रहे अध्यापक भगवान दास राठौड़ “बिंदास” द्वारा संगीतमय  प्रस्तुति के साथ शहर के विभिन्न क्षेत्रों जैसे रेलवे स्टेशन, गौड़ा बास, बस स्टैंड, जय शिव चौक, कर्बला चौक, मेवलिया बड़, जूसरी रोड, पानी की टंकी, त्रिमूर्ति मंदिर, झालरा तालाब, चारभुजा चौक, विजय पैलेस चौक, सरगम सिनेमा, एसडीएम कार्यालय आदि स्थानों पर सुबह और शाम को अपनी मधुर आवाज में विभिन्न गीतों की प्रस्तुति के माध्यम से लोगों का मनोरंजन करते हुए सुरक्षा के उपाय और बचाव के संदेश देकर जन जागृति अभियान चलाया गया। 
इस अभियान में सभी स्थानीय लोगों का भरपूर सहयोग और समर्थन मिला। चारभुजा मंदिर चौक में ठाकुर मोहन सिंह, मनोज कुमार, मुन्नालाल दाधीच आदि ने भगवान दास राठौड़ बिंदास और वाहन चालक कपिल का माला पहनाकर स्वागत किया। ठाकुर मोहन सिंह ने प्रशासन के द्वारा संचालित इस अनूठे कार्य की प्रशंसा की। वहीं एसडीएम कार्यालय के सामने नायब तहसीलदार गजेंद्र सिंह ने जागरूकता अभियान के तहत सभी से अनुरोध किया कि सभी को सुरक्षा का ध्यान रखते हुए प्रशासन का  सहयोग करना चाहिये। कोरोना महामारी असावधानी व लापरवाही बरतने वालों को ही चपेट में लेती है। उन्होंने भगवान दास द्वारा प्रस्तुत गीतों के माध्यम से संचालित जागरूकता कार्यक्रम को अद्वितीय बताया।
कुचामन सिटी| लॉयन्स क्लब ने कुचामन नगरपालिका के ईओ श्रवणराम की प्रेरणा से मंगलवार को रेल्वे स्टेशन पर कोरोना से बचाव के पोस्टर लगाए।
लॉयन श्याम सुन्दर मंत्री ने बताया कि इस दौरान आरएसएम गणेश कुमार सोनी को 50 मास्क एवं एक लीटर सेनेटाइजर की बोतल प्रदान की। इस दौरान लॉयन्स क्लब के अध्यक्ष सुभाष रांवका, लॉयन श्याम सुन्दर सैनी, लॉयन श्याम सुन्दर मौजूद रहे। 

पत्रकार संगोष्ठी में कोरोना जागरूकता को लेकर दिए सुझाव, सम्मानित भी किया गया

नावां सिटी| शहर के पालिका परिसर में मंगलवार को कोरोना वायरस के बचाव व संक्रमण की रोकथाम के लिए जागरुकता अभियान के तहत पत्रकार संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें उपखण्ड अधिकारी ब्रह्मलाल जाट व अधिशाषी अधिकारी हेमाराम चौधरी की ओर से समस्त मीडिया कर्मियों का माला पहनाकर स्वागत किया गया। संगोष्ठी के शुभारंभ पर पालिका के स्वास्थ्य निरीक्षक प्रदीप गौतम ने बताया कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ होता है। कोरोना जैसी विश्वव्यापी महामारी से बचने के लिए आमजन को जागरुक करने में मीडिया का काफी सहयोग रहा है व आगे भी बना रहे ऐसी अपील रहेगी। इसके पश्चात पत्रकार अरुण जोशी ने अपने विचार रखते हुए कहा कि कोरोना वायरस के बचाव हेतु सरकार की ओर से लगाए गए प्रथम लॉकडाउन के दौरान मरीजों की संख्या कम थी लेकिन लोगों में जागरूकता व डर अधिक था। लेकिन वर्तमान समय में आमजन ने सोशल डिस्टेंस, मास्क व सेनेटाइजर का प्रयोग लगभग बन्द कर दिया, जिसके चलते मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। आमजन को जागरूक होना चाहिए। साथ ही प्रशासन को समय समय पर चालान काटकर लापरवाही करने वाले लोगों को जागरूक करना चाहिए। पत्रकार जितेन्द्र सिंह चौहान, चंद्रशेखर शर्मा ने कोरोना वायरस के संक्रमण व बीमारी के बारे में बताते हुए वायरस के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अधिशाषी अधिकारी हेमाराम चौधरी व उपखण्ड अधिकारी ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए मीडिया की ओर से दिए गए सुझावों पर जल्द ही कार्यवाही करने की बात कही। इस अवसर पर पालिका के समस्त कर्मचारी व राधावल्लभ मिश्रा, महेन्द्र पारीक, कैलाश कुमावत आदि मौजूद रहे। 
कुचामन सिटी| शहर के डीडवाना रोड स्थित कृष्णा हॉस्पिटल में हेल्प इंडिया फाउंडेशन के कोरोना योद्धा सम्मान एवं जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस अवसर पर चिकित्सालय के निदेशक डॉ. बीएल गावडिय़ा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए सभी हर संभव प्रयास कर रहे हैं। कोरोना से बचाव ही उपाय है की मूल भावना से ही सभी को कोरोना संक्रमण से मुक्त रखना है। इस अवसर पर कोरोना योद्धाओं का हेल्प इंडिया फाउंडेशन संस्था ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना