पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वीर:जिम्मेदारी निभाने के साथ शिक्षकों ने की मानव सेवा

मकरानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन में प्रवासियों को क्वारेंटाइन करने, होम आइसोलेट पर निगरानी रख निभाई भूमिका

कोरोना संक्रमण फैलने के साथ लॉकडाउन का समय मकराना क्षेत्र के लिए काफी मुसीबतों भरा था। अपने घर वालों से मिलने की जद्दोजहद में शहर में प्रवासियों का हुजूम उमड़ रहा था। ऐसे में लोगों को क्वारेंटाइन करते हुए उनके आवास व भोजन की व्यवस्था करना सबसे बड़ी चुनौती थी, जिस पर शिक्षकों ने पूर्ण जिम्मेदारी से काम करते हुए व्यवस्था बनाने में अतुलनीय सहयोग दिया। कोरोना वॉरियर्स के रूप में काम करते हुए मकराना के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कार्यरत तीन शिक्षकों व्याख्याता मेवाराम जुणावा, हंसराज व दुर्गा प्रसाद व्यास को उपखंड कार्यालय मकराना में स्थापित नियंत्रण कक्ष में तैनात किया गया था, जिस पर उन्होंने पूरे ब्लॉक के सभी 37 पीईईओ से संपर्क में रहकर उनसे सूचनाएं एकत्रित की। बाहर से आए प्रवासियों की अनेक समस्याएं थी जिस पर क्वारेंटाइन सेंटर्स पर नियुक्त कार्मिक उन्हें समस्याएं बताते। तीनों शिक्षक पूरी जिम्मेदारी के साथ न केवल उनकी समस्याएं सुनते बल्कि उनका निराकरण कर उनको संतुष्ट भी करते। घर में क्वारेंटाइन किए गए लोगों को घर में रखना भी एक चुनौती से कम नहीं था।

ऐसे लोग मौका देखकर घर से बाहर निकल जाते, जिससे लोगों में संक्रमण का खतरा उत्पन्न हो सकता था। ऐसी शिकायतों पर तीनों में से कोई ना कोई शिक्षक तुरंत फील्ड में निकलता एवं संबन्धित को क्वारेंटाइन रहने के लिए समझाइश करता। उन्हें एक अच्छे नागरिक की जिम्मेदारी समझाते एवं वैश्विक आपदा में सहयोग के लिए प्रतिबद्ध करते। इतना ही नहीं उन्होंने साथी शिक्षकों का आत्मविश्वास बढ़ाने हेतु निरंतर उनके संपर्क में रहकर प्रेरित करते रहते। आपदा में मानव सेवा के लिए शिक्षकों की भूमिका को सकारात्मक सोच के साथ सबसे शेयर करते जिसके चलते कार्मिकों में देशभक्ति के साथ मानव सेवा का अलग ही जोश नजर आता। फिलहाल सरकारी शिक्षकों की कोरोना काल में भूमिका वाकई सराहनीय रही एवं आज भी लोग संपर्क में आए सेवाभावी शिक्षकों से दिल से जुड़ाव महसूस करते हैं। उल्लेखनीय है कि जिले भर में कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के दौरान सेवा के रूप में शिक्षकों की मुख्य भूमिका रही है। जिनमें कई शिक्षकों ने वीरता पूर्वक काम करके कोरोना महामारी से लड़ाई लड़ी और आमजन को राहत दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें