पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिर टिड्‌डी हमला:दयालपुरा क्षेत्र में 8 किमी लंबा टिड्‌डी दल, मावा से सीकर के मोरडूंगा की तरफ प्रवेश

मेड़ता10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डेगाना और हरसौर सहित भकरी, लुनियास, बाजियासर में भी दिखा टिड्‌डी दल

कस्बे सहित पांडोराई, तेजपुरा, ललासरी, मावा, लाछड़ी में शाम 5.30 बजे टिड्डी दल पहुंचा फिर मावा से सीकर जिले के मोरडूंगा गांव की तरफ प्रवेश कर गई। टिड्डी को भगाने के लिए किसानों ने पींपे, बर्तन आदि बजाए।  टिड्डी दल करीब 5 किमी चौड़ा व 8 किमी लम्बा था। किसानों ने बताया कि इस समय बाजरे, गंवार, मूंग की फसल की बुवाई की गई है। टिड्डी से फसलों को नुकसान होगा। हरसौर | कस्बे सहित आसपास के गांवों में मंगलवार को टिड्डी दल ने दस्तक दी। हरसौर, भकरी, लुनियास, बाजियासर सहित अनेक गांवों में टिड्‌डी दलों ने खेतों पर धावा बोला।  किसानों ने लोहे के यंत्र बजाकर टिड्डी दलों को भगाने का प्रयास किया। कांग्रेस सेवादल जिला महामंत्री हुक्माराम बाजियां एवं राजस्थान माली समाज सूरत के महासचिव श्याम माली ने टिड्डी दलों पर कीटनाशक का छिड़काव करने एवं किसानों को मुआवजा दिलाने की मांग की है।

डेगाना गांव, झगडवास, पुन्दलोता, चादारूण, बाजियासर, मिठड़िया, जावला सहित आस पास के गांवों के खेतों पर टिड्डी दलों द्वारा पिछले एक माह से लगातार हमला बोला जा रहा है। किसानों ने बताया कि टिड्डियां आती है और खेतों में फसलों को चट कर चली जाती है।

निम्बी जोधा | जिले भर में पिछले करीब दो माह से सिर दर्द बना टिड्डी दल रुकने का नाम नहीं ले रहा है। पांच-सात दिन से एक लम्बा चौड़ा टिड्डी दल आसमान में नजर आ जाता है। इसी बीच यहां कस्बा इलाके में एक बार फिर मंगलवार को टिड्डी दल ने दस्तक दे दी। पांडोलाई मार्ग, नवभारत स्कूल, भादुओं की ढाणी, बालाजी मंदिर सहित कस्बे के ऊपर से निकला यह टिड्डी दल काफी बड़ा था। कई किलोमीटर तक फैले टिड्डी दल के आने की जानकारी मिलने के बाद किसान मायूस हो गए। टिड्डी दल की दस्तक के साथ ही आसमान में उड़ती टिड्डी खेतों में उतर गई। हालांकि टिड्डी दल ने यहां पड़ाव नहीं डाला लेकिन फिर भी किसानों को टिड्डी दल उड़ाने को लेकर काफी मशक्कत करनी पड़ी। करीब दो घंटे तक यह टिड्डी दल निम्बी जोधा इलाके पर मंडराता रहा। टिड्‌डी दल से किसान चिंतित है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें