बोर्ड परीक्षा:10वीं की 20,12वीं की 25 अगस्त तक परीक्षा, 12वीं की परीक्षाएं सुबह 8:30 से 11:45 तक तथा अपराह्न 1:45 से शाम 5 बजे तक

नागौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर से स्वयंपाठी व अन्य श्रेणी के परीक्षार्थियों के लिए माध्यमिक, उच्च माध्यमिक, प्रवेशिका,वरिष्ठ उपाध्याय, व्यावसायिक व समकक्ष कक्षाओं की परीक्षा-2021 के प्रवेश-पत्र शनिवार से बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए। जिसे संबंधित संस्था प्रधान की स्कूल आईडी व पासवर्ड से डाउनलोड किया जा सकेगा। इन परीक्षाओं का टाइम टेबल इसी सप्ताह बोर्ड ने जारी कर दिया था।

समय सारणी के अनुसार माध्यमिक परीक्षाएं 12 अगस्त से शुरू होकर 20 अगस्त को समाप्त होंगी। वहीं, उच्च माध्यमिक परीक्षाएं 12 अगस्त से शुरू हाेकर 25 अगस्त तक चलेंगी। उल्लेखनीय है कि 10वीं की परीक्षाएं केवल एक पारी में सुबह 8:30 से 11:45 के सत्र में होंगी। जबकि 12वीं की परीक्षाएं दो पारियों में होंगी। इसमें पहली पारी सुबह 8:30 से 11:45 तक तथा दूसरी पारी अपराह्न 1:45 से शाम 5 बजे तक के सत्र में आयोजित की जाएगी।

10वीं,12वीं कक्षा की परीक्षाओं समय सारणी

10वीं कक्षा : परीक्षा के प्रथम दिन 12 अगस्त को व्यावसायिक ट्रेड विषयों एवं प्रवेशिका परीक्षा के संस्कृतम् (प्रथम-प्रश्न पत्र) की परीक्षा होगी। शुक्रवार 13 अगस्त को अंग्रेजी, शनिवार 14 अगस्त हिन्दी, सोमवार 16 अगस्त गणित, मंगलवार 17 अगस्त सामाजिक विज्ञान, बुधवार 18 अगस्त तृतीय भाषा- संस्कृत, उर्दू, गुजराती, सिंधी, पंजाबी और प्रवेशिका परीक्षा के संस्कृतम (द्वितीय प्रश्न-पत्र) और शुक्रवार 20 अगस्त को विज्ञान विषय की परीक्षा होगी।
12वीं कक्षा : प्रथम दिन गुरुवार 12 अगस्त को प्रातःकालीन सत्र में अनिवार्य अंग्रेजी, अपराह्न चित्रकला, 13 अगस्त प्रातःकालीन सत्र में दर्शनशास्त्र अपराह्न हिन्दी अनिवार्य, शनिवार 14 अगस्त को प्रातःकालीन सत्र में कंठसंगीत/नृत्य कत्थक/वाद्य संगीत, सामान्य विज्ञान, अपराह्न राजनीति विज्ञान, भू-विज्ञान और कृषि विज्ञान, सोमवार 16 अगस्त को प्रातः कालीन सत्र में मनोविज्ञान, टंकण लिपि (अंग्रेजी), अपराह्न इतिहास, कृषि रसायन विज्ञान, रसायन विज्ञान विषय की परीक्षा होगी। इसी प्रकार मंगलवार 17 अगस्त काे व्यावसायिक की परीक्षा एवं वरिष्ठ उपाध्याय विषयों की परीक्षा होगी।

संतुष्ट परीक्षार्थियों की संख्या नाममात्र

समन्वयक के अनुसार परीक्षा-2021 के लिए स्वयंपाठी, परिणाम से असंतुष्ट व अन्य श्रेणियों में पंजीकृत परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र 7 अगस्त से डाउनलोड किए जा सकेंगे। बोर्ड की अाेर से जारी रिजल्ट से अधिकतर विद्यार्थियों को फायदा ही हुआ है इसलिए परिणाम से असंतुष्ट परीक्षार्थियों की संख्या नाममात्र की है।

खबरें और भी हैं...