परेशानी / 14 हजार सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर लैब तो है, मगर पढ़ाने को शिक्षक नहीं

X

  • सरकार से युवाओं की मांग कंप्यूटर शिक्षक का पद करें सृजित

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

नागौर. सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर लैब के लिए शिक्षकों के पद सृजित करने को लेकर अभ्यर्थियों ने सीएम के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि राज्य की सभी सरकारी स्कूलों में 14000 से अधिक कंप्यूटर लैब है, मगर कंप्यूटर शिक्षक नहीं होने के कारण ये लैब कबाड़ बनती जा रही है।

राज्य के वर्तमान विद्यालयों में कक्षा 9 व 10 में कंप्यूटर अनिवार्य विषय और कक्षा 11 व 12 में कंप्यूटर एच्छिक विषय के साथ लाखों विद्यार्थी अध्ययनरत है। कक्षाओं में पुस्तकें तो राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध है, परन्तु शिक्षकों के अभाव में शिक्षण कार्य संपन्न नहीं हो पा रहा है, जिसके कारण कक्षा 11 व 12 के विद्यार्थी कंप्यूटर विषय को छोड़कर अन्य विषय चुनने  लिए मजबूर है।

आज तक राज्य सरकार ने कंप्यूटर शिक्षक पद सृजित नहीं किए गए है। राज्य सरकार ने बजट में तो कंप्यूटर शिक्षक कैडर बनने की घोषणा की परंतु कंप्यूटर शिक्षक भर्ती का विज्ञापन अभी तक जारी नहीं किया है। राज्य सरकार यदि कंप्यूटर शिक्षक भर्ती निकलती है तो लाखों कंप्यूटर बेरोजगार का भला होगा।

स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को बेहतर कंप्यूटर शिक्षा ग्रहण करने का अवसर मिलेगा। इस दौरान उमेद सांगवा, रवि जांगिड़, राजपाल गुर्जर, मोहम्मद जुनेद, विदेश भार्गव, मुकेश सांगवा, विकास बेंदा, चैनराम खोजा आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना