पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सेवा:17500 मिट्‌टी के घोंसले लगाए ताकि पंछी हर मौसम में रहें सुरक्षित

नागौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुजला में डाल-डाल पर चिड़ियों का बसेरा

(सुशील शर्मा) ये है नागौर का सुजला क्षेत्र। यह चिड़ियों के लिए प्रसिद्ध है। इस क्षेत्र में 18 हजार से अधिक मिट्‌टी के घोंसले चिड़ियों के लिए लगे हैं। यह संभव हो पाया है जसवंतगढ़ के पक्षी प्रेमी डॉ. ललित सोमानी की पहल पर। सोमानी की पहल पर क्षेत्र के दर्जनभर भामाशाह व संस्थाएं आगे आई हैं। इस मुहिम के तहत अब तक कसुम्बी, डाबड़ी, आसोटा, तंवरा, सुजानगढ़, डीडवाना, सालासर आदि जगहों पर 17500 घोंसले चिड़ियों के लिए लगाए जा चुके हैं।

अब तक श्याम सुंदर व कमला लाहोटी, राधेश्याम सोमानी, अशोक नाहटा, गोविंदराम, जीतमल तोसनीवाल ट्रस्ट, विनय-सुनीता चाण्डक, गोपाल भुतड़ा, हीरालाल जालान, बनवारी नापासर, ने 1500-1500 मिट्‌टी के घोंसले रखवाए हैं। बीकानेर में रोटेरी क्लब तथा स्थानीय लोगों ने भी 3000 घोंसले लगवाए हैं। सुजानगढ़ के श्याम लढ़ा ने 1100, इन्द्रचंद मंत्री ने 1050, सांई कृपा के तत्वावधान में 400, राधाकिशन सोमानी डूंगरगढ़ की ओर से 1500 घौंसले लगवाए गए हैं।

पोकरण: चिड़िया के लिए सुरक्षित घोंसला देखा तो सब जगह लगवाने की ठानी
डॉ. सोमानी ने बताया पोकरण में एक टीन शेड पर घोंसला देखा, उसमें चिड़िया अंदर-बाहर हो रही थी। उस घोंसले और चिड़िया ने मुझे प्रभावित किया। तब मेरे मन में आया कि मैं कम से कम 25000 घोंसले लगवाऊंगा। उसी दिन से इस मुहिम में जुट गया।

खूबी : हर मौसम में अनुकूल हैं घोंसले
क्षेत्रीय वन अधिकारी लाडनूं राजूराम निठारवाल ने बताया कि यह चिड़िया का घोंसला सभी मौसम के लिए अनुकूल है। मिट्टी के होने के कारण गर्मी में ठंडे रहते हैं और सर्दियों में भी अधिकांश भाग बंद रहने के कारण सर्दी से बचाव हो जाता है।
सुरक्षा:  चिड़िया व उसके बच्चों को कौवा, बिल्ली किसी का खतरा नहीं 
मिट्टी का बना यह घोंसला चिड़िया के लिए पूर्णतया सुरक्षित है, जिसमें केवल चिड़िया ही घुस सकती है। कौवा, बिल्ली या अन्य कोई इस घोंसले में किसी भी प्रकार से नुकसान नहीं पहुंचा सकते। माटीनुमा घोंसले में चिड़िया के प्रजनन के बाद अंडे व फिर बच्चे भी सुरक्षित रहते हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें