पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑप्टिकल फाइबर लाइन:ऑप्टिकल फाइबर लाइन से बिना कंजप्शन के 30 गुणा ज्यादा; 300 एमबीपीएस तक की स्पीड, सभी कोर्ट व 12 तहसील क्षेत्र जुड़े

नागौर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

बीएसएनएल का नेटवर्क अब बगैर कंजप्शन के साथ लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की ऑप्टिकल फाइबर लाइनों पर उपलब्ध है। इसमें ग्राहक को 40 एमबीपीएस से लेकर 300 एमबीपीएस तक की स्पीड के साथ नेटवर्क तो मिल ही रहा है। साथ में सम्पूर्ण भारत के किसी भी नेटवर्क पर कालिंग की सुविधा भी फ्री में मुहैया हो रही है। बतौर खर्च के नाम पर ग्राहक का एक बार 500 रुपए एक्टिवेशन चार्ज लगता है। इसके बाद प्लान के हिसाब से नेटवर्क मिलता है।

प्रारंभिक चरण में यह लेटेस्ट सुविधा जिले की सभी तहसील क्षेत्रों एवं 35 बड़े गांवों तक पहुंची है। इसके अलावा जिलेभर के न्यायालयों को भी इससे जोड़ा जा चुका है। अब जल्द ही इस सुविधा से वंचित गांवों को इससे जोड़ा जाएगा। फाइबर टू होम के नोडल अफसर कमल किशोर सैनी ने बताया कि ऑप्टिकल फाइबर सिर के बाल के बराबर पतली तार होती है। इससे लाइट का उपयोग करके डाटा ट्रांसफर बहुत तेजी के साथ किया जाता है। एक स्पेशल कोण से लाइट दिखाने पर ये टोटल इंटरनल रिफ्लेक्शन के सिद्धात पर चलता है।

ऑप्टिकल फाइबर में बिजली का संचार नहीं लाइट का संचार होता है। लाइट का उपयोग करके इसकी स्पीड को बहुत तेज किया गया है। ऑप्टिकल फाइबर पतले कांच या प्लास्टिक से बनी एक तार होती है, जिससे लाइट के रूप में जानकारी का प्रवाह होता है। ये तारें किन्हीं अन्य तारों के मुकाबले बहुत महंगे होते हैं। इसमें डाटा तीन लाख किलोमीटर प्रति सैकंड की रफ्तार से ट्रेवल करता है।

दरअसल यह स्पीड लाइट की है। एनजीएन (नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क) वाइस का कार्य करता है। जबकि ओएलटी (ऑप्टिकल लाइन टर्मिनेशन यूनिट) डेटा कार्य करती है। ये दोनों मिलकर ओएफसी (ऑप्टिकल फाइबर केबल) के जरिए यूजर तक पहुंचते हैं। इससे पहले स्प्लेटर के जरिए यूजर को बेहतर सेवा उपलब्ध होती है।

कॉपर लाइनों से मिलती थी 10 एमबीपीएस की स्पीड
दूरसंचार के जिला प्रबंधक हरीचरण ने बताया कि पहले कॉपर की लाइनें हुआ करती थी, जिनसे अधिकतम 10 एमबीपीएस की स्पीड मिला करती थी। इसमें भी कंजप्शन (उपभोग) की शिकायत बहुत आया करती थी, लेकिन जब से आप्टिकल फाइबर लाइनें डाली गई हैं इनसे स्पीड 30 गुणा तक बढ़ गई है।

पहले 10 एमबीपीएस से सीधे 40 एमबीपीएस से लेकर 300 एमबीपीएस तक पहुंच गई है। इसके अलावा बफरिंग फ्री भी हो गया है। इस ओएफसी के एक तार से 256 कनेक्शन हो सकते हैं। अगर इससे ज्यादा भी कनेक्शन होते हैं तो कोई परेशानी नहीं आती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें