पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिविर:शहीद की स्मृति में आयोजित शिविर में 301 यूनिट रक्त का किया संग्रहण

कोलिया3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वामी खेम दास महाराज के सान्निध्य में कोलिया में शिविर का आयोजन

स्वामी खेम दास महाराज के सान्निध्य में रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ, जिसमें 301 यूनिट रक्त संग्रह किया गया। रामनारायण माली ने बताया कि शहीद दिनेश सैनी की स्मृति में शहीद के जन्मदिन पर आयोजित रक्तदान शिविर में सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं और आस-पास के गांव और ढाणियों के युवाओं ने उत्साह से भाग लिया। ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र का ऐसा बड़ा पहला आयोजन है जिसमें इतना रक्तदान हुआ है। जिसमें 301 यूनिट रक्त संग्रह जयपुर की ब्लड बैंक और अजमेर की ब्लड बैंक के चिकित्सकों की टीम ने लिया।

डॉक्टर सोहन चौधरी के निर्देशन में आयोजित इस शिविर में स्वामी खेमदास महाराज ने कहा कि मानव सेवा ही सच्ची सेवा है। मानव मात्र के कल्याण के लिए ही हम सबको कार्य करना चाहिए और यह एक रक्तदान का महा आयोजन बड़ा ही परोपकारी आयोजन है, जिसमें अपरिचित व्यक्ति का भी भला होता है। हमारी भारतीय संस्कृति भी हमेशा ही वसुधैव कुटुंबकम और सर्वे भवन्तु सुखिनः की रही है। ऐसी परंपरा को बढ़ाते हुए रक्तदान के आयोजन करने पर उन्होंने कार्यकर्ताओं को धन्यवाद भी दिया। शहीद दिनेश सैनी स्मारक समिति के कार्यकर्ताओं ने सभी रक्त दाताओं को प्रशंसा पत्र और मोमेंटो देकर सम्मानित किया।

वहीं इस दौरान भाजपा नेता जितेंद्र सिंह जोधा ने इस प्रकार के आयोजनों को देश और मानव सेवा के लिए जरूरी बताया। भाजपा महामंत्री रामाकिशन खीचड़ ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर कांग्रेस नेता और पंचायत समिति सदस्य सुखाराम डोडवाडिया मौजूद रहे। कांग्रेस नेता कुशाल धैतरवाल, रामकरण चाहर भी मौजूद रहे। इस दौरान सामाजिक कार्यकर्ता धर्माराम, धारूराम, बुधाराम गरवा, सुरेंद्रसिंह, विक्रमसिंह, रामनिवास सोनी सहित कई युवाओं ने रक्तदान किया। कार्यक्रम का संचालन चैनाराम जे.पी. ओस्त और प्रेम किशोर ने किया।

इस दौरान सैनी समाज जयपुर, डीडवाना, जोधपुर, झुंझुनू और सीकर से भी कार्यक्रम में प्रतिनिधित्व हुआ। महिला कार्यकर्ता भी रही आगे महिलाओं में भी पहली बार हो रहे रक्तदान शिविर को लेकर काफी उत्साह था। 301 कुल रक्त दाताओं में से 52 महिलाओं ने रक्तदान किया। साथ ही 21 बार रक्तदान कर चुके रामधन जेवलिया सबसे बड़ी उम्र के रक्तदाता रहे। वहीं 19 बार रक्तदान कर चुके रघुनाथ झूरिया को विशेष सम्मान दिया गया। कार्यक्रम में चार लोगों ने सपत्निक रक्तदान किया, जिसमें स्वामी ज्ञान दास महाराज और आयोजन समिति ने उनको प्रशंसा पत्र प्रदान किया। इसके अलावा शहीद दिनेश सैनी की बहनों और एनसीसी की छात्राओं ने भी रक्तदान किया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें