पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

संक्रमण रोकने की कवायद:शहर में कल से 4 दिन का लॉकडाउन, सब बाजार बंद रहेंगे, दूध-दवा ही मिलेंगे

नागौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 15 से 18 जुलाई तक बंद रहेगा शहर, व्यापारियों की मांग पर प्रशासन ने ली बैठक, सहमति से लिया निर्णय

आधे-अधूरे बाजार बंद के बीच लगातार फैल रहे कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए 15 जुलाई से चार दिन शहर में लॉकडाउन रहेगा। कोरोना को मात देने के लिए शहर के व्यापारिक संगठनों ने आमजन व प्रशासन के सहयोग से स्वतः स्फूर्त बाजार बंद रखने का निर्णय लिया है। जिला प्रशासन के साथ कदम से कदम मिलाकर कोरोना से बचाव व इसकी रोकथाम को लेकर शहर के हर श्रेणी के व्यापारी ने सहयोग करने का निर्णय किया है।

इसके लिए जिले के विभिन्न व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों और प्रबुद्धजनों की पहल पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर मनोज कुमार की अध्यक्षता में सोमवार शाम को हुई बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय किया गया। बंद इस सप्ताह के बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार तथा शनिवार को रहेगा। हालांकि इस दौरान फल-सब्जी, दूध व दवाई जैसी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। इनके अलावा शेष व्यापारिक प्रतिष्ठान व दुकानें बंद रखी जाएंगी।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने कहा कि व्यापारिक संगठनों व प्रबुद्धजनों द्वारा इस चार दिन के स्वतः स्फूर्त स्वैच्छिक बंद से कोरोना की रोकथाम को लेकर किए जा रहे प्रयासों को बल मिलेगा उन्होंने बताया कि व्यापारिक संगठनों व प्रबुद्धजनों के सर्वसम्मत निर्णयानुसार बुधवार 15 जुलाई से शनिवार 18 जुलाई तक नागौर शहर में किराणा, इलेक्ट्रानिक्स, इलैक्ट्रिकल्स, मोबाइल, सेल्स एण्ड सर्विस, जनरल मर्चेन्ट, सर्राफा, गारमेंट्स आदि व्यवसायों से जुड़ी दुकानें बंद रहेंगी।

एक दिन पहले ही व्यापारियों ने मांगा था लॉकडाउन, प्रशासन की पहल की सराहना, सर्राफा व इलेक्ट्रॉनिक्स पहले ही बंद

उल्लेखनीय है कि कोरोना के बढ़ते प्रभाव से व्यापारिक वर्ग सहित आमजन में भय की स्थिति हो गई है। एक दिन पहले ही श्री किराणा मर्चेंट एसोसिएशन ने कलेक्टर व सीएम को ज्ञापन भेजकर लॉकडाउन की मांग की थी। माई मार्ट संचालक सत्यनारायण पंवार व श्री किराणा मर्चेंट एसोसिएशन अध्यक्ष धर्माराम भाटी सहित अन्य व्यापारियों ने इसकी मांग उठाई थी। पंवार ने ईमेल के जरिए सीएम को भी अवगत कराया था।

ज्ञापन में बताया था कि अब शहर में भी मरीज आने लगे हैं। व्यापारियों ने प्रशासन को अवगत कराया था कि आधा-अधूरा बंद करने से कोरोना काबू नहीं किया जा सकता है। ऐसे में व्यापरियों की मांग पर प्रशासन ने बैठक बुलाई और चार दिन का बंद तय किया।  शनिवार 18 जुलाई को फिर से व्यापारिक संगठनों के साथ रिव्यु बैठक होगी जिसमें आगे की रणनीति तय की जाएगी।

पुलिस-प्रशासन ने भरोसा दिलाया कि व्यापारिक संगठनों इस स्वैच्छिक बाजार बंद में प्रशासन व पुलिस पूरा सहयोग करेंगे। लॉकडाउन में  कोई भी अनावश्यक बाहर न घूमें। फल, सब्जी, दूध और किराणा संबंधी सेवाएं यथासंभव घरों तक दी जाएं तो बाजार में भीड़ से बचा जा सकेगा।  

18 जुलाई को बनाएंगे आगे की रणनीति
प्रशासन की और से बुलाई गई इस बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ने खण्ड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी महेन्द्रसिंह मीणा को निर्देश दिए कि शहर में अधिक से अधिक लोगों की हैल्थ स्क्रीनिंग करवाएं तथा अधिक से अधिक रेण्डम सैम्पल लिए जाएं ताकि इस महामारी के संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके। 
    बैठक में एएसपी राजेश मीणा ने भी इस स्वतः स्फूर्त बंद में व्यापारिक संगठनों व प्रबुद्धजनों द्वारा आमजन के सहयोग किए जा रहे स्वतः स्फूर्त बंद में पुलिस प्रशासन द्वारा पूरा सहयोग देने की बात कही। उपखण्ड अधिकारी अमित चौधरी, इलेक्ट्रानिक्स व्यापार एसोसिएशन के अध्यक्ष रमेशचंद सोनी, सर्राफा व्यवसायी महेन्द्र सुराणा, फल एवं सब्जी मंडी एसोसिएशन के अध्यक्ष रामकुमार भाटी, मोबाइल व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष धर्मेंद्र पंवार, न्यू रीको एसोसिएशन के उपाध्यक्ष हीरालाल भाटी, जनरल मर्चेन्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष सत्यनारायण भंडारी, नागौर वस्त्र व्यापार संघ के सचिव पुरुषोत्तम बंग, बर्तन एसोसिएशन के कमल अग्रवाल, रेडीमेड एसोसिएशन के ललित जैन आदि शामिल हुए।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें