पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:पाठ्यक्रम में 40 प्रतिशत की कटौती, 9वीं से 12वीं तक यह नियम, पाठ्यक्रम बोर्ड ने किया अपलोड

नागौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
संशोधित पाठ्यक्रम बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर अपलोड कर दिया गया है
  • सीबीएसई द्वारा 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम कम करने के बाद से विद्यार्थी लंबे समय से पाठ्यक्रम कटौती का इंतजार कर रहे थे
  • प्रायाेगिक परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम में संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर शिक्षक 40% कटौती कर सकते हैं

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शिक्षा सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 9 से 12 तक के संशोधित पाठ्यक्रम का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। कोविड-19 के कारण इस साल के लिए पाठ्यक्रम में लगभग 40 प्रतिशत की कमी की गई है। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा देशभर के सभी बोर्ड को पाठ्यक्रम कम करने संबंधी निर्देश जारी किए गए थे। बोर्ड की ओर से कटौती उपरांत संशोधित पाठ्यक्रम बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर अपलोड कर दिया गया है।

बोर्ड की ओर से गठित उच्च स्तरीय पाठ्यक्रम समिति ने पाठ्यक्रम काे छोटा करने के लिए एक प्रारूप तैयार कर विषय-विशेषज्ञों को उपलब्ध करवाया था, जिससे पाठ्यक्रम को छोटा करने में समरूपता बनी रहे। संशोधित पाठ्यक्रम में विषयों की मूल अवधारणा के ज्ञान पर विशेष जोर दिया गया है। पाठ्यक्रम समिति और विभिन्न विषय समितियों ने जिन कक्षाओं में सीबीएससी का पाठ्यक्रम लागू है उन कक्षाओं के पाठ्यक्रम में कमी करते समय सीबीएसई द्वारा अपनाए गए पैटर्न को भी ध्यान में रखा।

विभागीय सूत्रों के अनुसार पाठ्यक्रम में कटौती होना तय था। लेकिन अक्टूबर माह आधे से ज्यादा बीत जाने के बाद भी पाठ्यक्रम में कटौती नहीं होने से विद्यार्थियों में इसको लेकर संशय था। सीबीएसई द्वारा 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम कम करने के बाद से विद्यार्थी लंबे समय से पाठ्यक्रम कटौती का इंतजार कर रहे थे।

विशेषज्ञों का मानना है कि अब पाठ्यक्रम में से कई अनावश्यक और कम महत्वपूर्ण विषयों को हटा दिया गया है। पाठ्यक्रम विभाजन के अनुसार अब बच्चों को शेष कार्य दिवसों में 60 फीसदी पाठ्यक्रम का ही अध्ययन करना होगा।

समसा एडीपीसी बस्तीराम सांगवा ने बताया कि शिक्षा बोर्ड की ओर से पाठ्यक्रम में 40 प्रतिशत कटौती सिर्फ वर्तमान सत्र के लिए ही की गई है। प्रायाेगिक परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम में संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर शिक्षक 40% कटौती कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें