कोरोना ब्लास्ट / एक ही दिन में 45 नए संक्रमित मिले, बासनी के बुजुर्ग की मौत, गर्मी से वायरस खत्म होने का मिथक भी टूटा

45 new infected were found in a single day, the death of the elder of Basni, the heat of the virus is broken.
X
45 new infected were found in a single day, the death of the elder of Basni, the heat of the virus is broken.

  • बढ़ रहा खतरा: ज्येष्ठ माह में पारा 43 से 45 तक पहुंचा मगर वायरस पर कोई असर नहीं, लगातार बढ़ रहा संक्रमण

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

नागौर. जिले में शुक्रवार को कोराना ने पूरा तांडव मचाया। एक ही दिन में 45 नए रोगी सामने आए और एक एक बासनी के एक बुजुर्ग की कोरोना से बीकानेर के पीबीएम में मौत हो गई। जिले में अब तक कोरोना से 6 लोगों की मौत हाे चुकी है वहीं संक्रमितों का आंकड़ा 274 पर पहुंच गया है। 14 मई के बाद में 117 के करीब मरीज अचानक बढ़े हैं। 
रात नौ बजे की रिपोर्ट में जिले में 27 पॉजिटिव थे। देर रात सूचना मिली कि 18 और पॉजिटिव सामने आए हैं। यानी एक ही दिन में 45 रोगी मिले। सीएमएचओ डॉ. सुकुमार कश्यप ने इसकी पुष्टि की है। डॉ. कश्यप ने बताया कि रोगी 45 मिले हैं लेकिन रिपोर्ट में 27 हैं, बाकी देर रात के हैं। बात नागौर ब्लॉक की करें तो यह मरीज बासनी में सबसे अधिक बढे हैं। रात 9 बजे तक आए मरीजों में सभी प्रवासी हैं और पहले से ही क्वॉरेंटाइन सेंटर में भर्ती थे लेकिन अब पॉजिटिव आने के बाद इनको जेएलएन हॉस्पिटल भेज दिया गया है। 9 बजे तक आए मरीजों में बासनी के 14, कुम्हारी के 6, लाडनंू से तीन मरीज शामिल हैं। गर्मी से कोरोना खत्म होने का मिथक भी टूट गया।
डर अभी बरकरार है क्योंकि... 1966 सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है, ये सभी प्रवासियों के लिए सैंपल हैं
एक साथ इतनी बड़ी संख्या में पॉजिटिव आने के बाद एक डर और है। अभी तक 1966 सैम्पल की रिपोर्ट आई ही नहीं है। यह सभी प्रवासियों के सैम्पल हंै। अब तक 11608 सैम्पल लिए गए हैं। 9385 की रिपोर्ट नेगिटिव है। जिले में 134 मरीज हुए ठीक हो चुके हैं। अब तक कुल सैम्पल में से 9903 सैम्पल की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। शुक्रवार को 768 नए सैम्पल लिए गए। बाहर से आने वाले 3442 लोग ऐसे हैं, जिनमें कोरोना संक्रमण की संदिग्धता को देखते हुए सैम्पल लिए गए हैं। 
मुंबई से यहां कोरोनाकाल में सेवा करने आए थे बुजुर्ग  
कोरोना पॉजिटिव बुजुर्ग की शुक्रवार देर शाम बीकानेर में मौत हो गई। हालांकि 62 साल के बुजुर्ग की मौत हार्ट अटैक से हुई लेकिन ये कोरोना पॉजिटिव थे। सीएमएचओ ने जिले की कोरोना से छठी मौत की पुष्टि की है। इसके साथ ही बासनी में यह चौथी मौत है। मौत की सूचना मिलने के बाद चिकित्सा विभाग ने शव को बीकानेर से लाने के लिए एंबुलेंस रवाना की है। इनके साथ पुलिसकर्मी भी भेजे हैं। मुम्बई से गांव सेवा के इरादे से पहुंचे थे। सूत्रों के अनुसार बुजुर्ग कुछ दिन पहले ही मुंबई से आए थे जिसके बाद उनको क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा गया। वहां रहने के बाद जब उनके सैंपल लिए गए तो जांच रिपोर्ट में वे पॉजिटिव आ गए। उनको जेएलएन अस्पताल लाया गया। यहां पर भी 3 दिन बाद उनको बीकानेर रैफर कर दिया गया। वे 4 दिन से बीकानेर में ही भर्ती थे। नागौर से उनके परिचित रोज बीकानेर उनसे बात करते थे जिसमें वह खुद को बेहतर होना बताते थे। परिचितों से मिली जानकारी के अनुसार बुजुर्ग को डिप्रेशन की भी शिकायत थी और वह मुंबई से नागौर कोरोना काल में गांव वालों की सेवा करने के लिए आए थे। मुंबई से आने के कारण उनको क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा गया था।  कोरोना के बीच अटैक आने से उनकी मौत हो गई। उनकी मौत पर कौमी सोसाइटी के सदर हाजी सलीम पूर्व मंत्री हबीबुर्रहमान वार्ड पंच मोहम्मद अली ने अफसोस जताया है।                 
लाडनूं में एक माह की बच्ची को भी कोरोना, जयपुर में चल रहा उपचार
चार कोरोना मरीज मिले हैं, जिनमें से एक पॉजिटिव तो मात्र एक माह की बच्ची है। बाकलिया निवासी इस बच्ची के अलावा यहां राजकीय जौहरी उमावि में क्वारेंटाइन किए हुए तीन प्रवासी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। संक्रमित बालिका अभी जयपुर में भर्ती है। बताया जा रहा है कि 21 अप्रैल को जयपुर के जेके लोन अस्पताल में बच्ची का एक ऑपरेशन भी हुआ था। इसका सैंपल 20 मई को लिया था।
नागौर फाटक के पास रहने वाले एक युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। संक्रमित युवक के वार्ड संख्या 3 में कर्फ्यू लगा दिया गया है। पूरे क्षेत्र को सेनिटाइज करवाया जा रहा है। बीसीएमओ डाॅ. रामकिशोर सारण ने बताया कि संक्रमित 16 मई को हैदराबाद से डेगाना आया था। युवक केवल अपने पिता के अलावा  एक भाई के सम्पर्क में आया था। जिनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है।       
रेण कस्बे में 40 वर्षीय युवक कोरोना पॉजीटिव निकला है। ये युवक अहमदाबाद से बीते दिनों रेण आया था। स्क्रीनिंग के बाद से वह लगातार रेण की स्कूल में क्वारेंटाइन था। इसका सैंपल भेजा गया था। शुक्रवार को रिपोर्ट में वह पॉजीटिव निकला। बताया जाता रहा है कि युवक के साथ रेण व पादूकलां के कुछ लोग और थे। उनका भी अब शनिवार को सर्वे किया जाएगा।
ढाणीपुरा में एक युवक कोरोना पॉजिटिव आया है। युवक 3 परिवार के 16 लोगों के साथ 14 मई की रात 9 बजे पिकअप में अहमदाबाद के नारायणपुरा से रवाना हुआ। जो 15 मई को दोपहर 12:30 बजे जसनगर नाका होते हुए ढाणीपुरा पहुंचा। युवक के परिवार व अन्य सभी लोगों को स्कूल में क्वारेंटाइन किया गया था। 20 मई को युवक का रेंडम सैंपल लिया था। जिसकी 22 मई को आई रिपोर्ट में पॉजिटिव मिला। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना