पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुकानों का उठाव नहीं:नागौर जिले में शराब की 72 दुकानें पड़त, 29 कारोबारी तीन साल तक के लिए किए गए ब्लैक लिस्टेड

नागौर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

चार बार की ई-नीलामी प्रक्रिया के बावजूद जिले में आबकारी विभाग की 72 दुकानें पड़त रह गई हैं। विभाग के कई प्रयासों के बावजूद इन दुकानों के लिए एक भी खरीददार नहीं मिल रहे हैं। इसके चलते मार्च माह पूरा गुजर जाने के बावजूद इन दुकानों का उठाव नहीं हुआ है।

अब इन दुकानों के संचालन का निर्णय मुख्यालय स्तर से ही होगा। ऐसे में विभाग के अधिकारियों को भी उच्च स्तर से प्राप्त होने वाली गाइडलाइन का ही इंतजार है। उल्लेखनीय है जिले में आबकारी विभाग की कंपोजिट श्रेणी की कुल 277 दुकानें हैं। इनमें से ई-नीलामी प्रक्रिया के माध्यम से अब तक 205 दुकानों का तो सफल रूप से उठाव हो चुका है।

इसके अलावा इन दुकानों की राशि जमा होने के अलावा दुकानों की लोकेशन भी फाइनल हो चुकी है। वहीं 72 दुकानें अभी भी पड़त रह गई हैं, जिनके उठाव का विभाग को इंतजार है।

29 कारोबारियों को किया गया है ब्लैक लिस्टेड
जिला आबकारी अधिकारी मोहनराम पूनिया ने बताया कि इस बार 29 शराब कारोबारियों को ब्लैक लिस्टेड किया गया है। ये वे कारोबारी हैं, जिन्होंने ऑन लाइन नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा लिया और महंगी बोली भी लगाई, लेकिन बाद में ये बोली इतनी महंगी लगा बैठे कि रुपए जमा कराने की बारी आई तो विभाग के कई बार बुलाने के बावजूद ये पैसा जमा कराने नहीं आए।

इसके चलते ऐसे कारोबारियों को तीन साल के ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया है। अब ये कारोबारी तीन साल तक विभाग की किसी भी नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। इसके अलावा बोली दाता की ओर से जमा कराई गई अमानत राशि भी जब्त हो गई है।

यह रहा दुकानों का गणित
प्रदेश में इस बार पहली बार शराब की दुकानों का उठाव ई-नीलामी से हुआ है। इसमें सबसे बड़ी कीमत मूंडवा की दुकान सात करोड़ 12 लाख इसके बाद खींवसर की चार करोड़ 91 लाख में उठी है। इसके अलावा 60-70 दुकानें की बाली दो से ढाई करोड़ के मध्य लगी है। जबकि 20 दुकानों की बोली ढाई करोड़ तक व शेष दुकानों की 60 लाख से डेढ़ करोड़ तक बोली लगी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें