पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि:खजूर का बगीचा लगाने पर मिलेगा 75% अनुदान

नागौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राज्य सरकार ने जिले को 10 हैक्टेयर आवंटित किए लक्ष्य, प्रति पौधा इकाई लागत का देय होगा अनुदान

परंपरागत खेती से हटकर फायदेमंद फसलों की खेती करने के लिए प्रेरित कर उनका रुझान बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। जिले के किसान अपने खेतों में खजूर के पौधे लगाकार बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। उद्यान विभाग जिले में लगातार विभिन्न प्रकार के नवाचार कर किसानों को बागवानी की तरफ ले जा रहा है।

इसी बीच उद्यान विभाग की ओर से राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत टिश्यूकल्चर तकनीक से उत्पादित खजूर के पौधे लगाने पर अनुदान के रूप में मदद मुहैया कराएगा। खजूर का बगीचा लगाने पर उद्यान विभाग की तरफ से योजना के तहत 75 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा।

सहायक निदेशक उद्यान मोहन लाल ने बताया कि इसके लिए राज्य सरकार ने नागौर जिले को 10 हैक्टेयर खजूर के लक्ष्य आवंटित किए है। जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 5 हैक्टेयर, अनुसूचित जाति 3 तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 2 हैक्टेयर का लक्ष्य दिए गए है।

योजना का लाभ लेने के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना होगा। जिसमें खेती की जमाबंदी, नक्शा ट्रेस, स्थाई सिंचाई स्त्रोत का प्रमाण-पत्र, पृथक से ड्रीप के लिए आवेदन पत्र व प्रमाण-पत्र, आपूर्तिकर्ता बिल मय डीबीटी अनुवांशिक शुद्धता, ट्रू टू पाइप प्रमाण-पत्र, मिट्टी-पानी का जांच रिपोर्ट, बैंक खाते की छाया प्रति, आधार व भामाशाह कार्ड के साथ पत्रावली ऑनलाइन करवाकर कार्यालय सहायक निदेशक उद्यान में भिजवाना होगा।
ऑनलाइन करना होगा आवेदन
उक्त फलदार पौधों का फायदा उठाने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसमें किसान वर्ग से जुड़े कई प्रकार के दस्तावेज होंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद हार्डकॉपी उद्यान विभाग के कार्यालय में पेश करनी होगी, तभी किसानों को अनुदान मिल सकेगा।

  • किसानों को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में खजूर के पौधे लगाने पर उद्यान विभाग अनुदान के रूप में मदद मुहैया कराएगा। पौधों की लागत का 75 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए जिले को 10 हैक्टेयर के लक्ष्य आवंटित हुए है। - मोहन लाल, सहायक निदेशक उद्यान।

खजूर का एक पौधा लगाइए और तीन हजार रुपए पाइए
उद्यान विभाग की ओर किसानों को खजूर के प्रति हैक्टेयर 156 पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे। जिसमें 148 पौधे मादा व आठ नर होंगे। खजूर पौधरोपण पर किसानों को अनुदान प्रति पौधे तीन हजार रुपए या प्रति पौधा इकाई लागत का 75 प्रतिशत जो भी कम देय होगा दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें