कट्टे चोरी:गोदाम में रखे 80 कट्टे ग्वार चोरी

नागौर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कस्बे में एक दुकान के गोदाम में रखे ग्वार के 80 कट्टे चोरी हो गए। संगम ट्रेडिंग कंपनी के छोटूराम ने बताया कि बस स्टैंड के पास उनकी दुकान है। वहीं पीछे गोदाम है जहां से 80 कट्टे ग्वार चोरी हो गया। जिसकी कीमत करीब ढाई लाख रुपए है। सुबह दुकान आया तो ताले टूटे मिले। वहीं लोगों ने बताया कि दो माह पहले बस स्टैंड पर भी चोरी हुई थी, जिसका आज तक पता नहीं चला। इससे पहले दिन तीन जगहों से 12 बकरियां चोरी हो गई थी। लगातार हो रही चोरियाें से कस्बे में डर है।

नीलगाय के बच्चे का कराया उपचार क्षेत्र के फिरोजपुरा सरहद में शुक्रवार सुबह शिकारी श्वानों ने नीलगाय के बच्चे को नोंच दिया, जिसे वन्यजीव प्रेमी ग्रामीणों ने श्वानों के चंगुल से छुड़ाकर उपचार करवाकर उसकी जान बचाई। वीर तेजा फोर्स के छोटूराम डूकिया, अणदाराम डूकिया, रामेश्वर, किशोर, मदन, पप्पुराम, सुरेश सहित वन्यजीव प्रेमी ग्रामीणों ने उसे शिकारी श्वानों के चंगुल से छुड़ाया। ग्रामीणों ने बताया कि नीलगाय के घायल बच्चे को श्वानों के चंगुल से छुड़ाने के बाद उसका प्राथमिक उपचार कर श्रीगोसाईं गोशाला में रखा गया।

पशुपालकों को दिया ऑनलाइन प्रशिक्षण पशुचिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय बीकानेर के अंतर्गत संचालित पशु विज्ञान केन्द्र बाकलिया में ऑनलाइन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया। डॉ. गौरव कुमार जैन और डॉ. महेन्द्र पाल पूनिया ने ‘देशी गायों की महत्वपूर्ण नस्लों एवं उनका चयन’ विषय पर पशुपालकों विस्तृत जानकारी दी। देशी गायों की विभिन्न नस्लों साहीवाल, रेड सिंधी, गिर, थारपारकर, राठी, कांकरेज, हरियाणवी तथा नागौरी आदि नस्लों की रंग, बनावट, नस्ल की शारीरिक विशेषता की जानकारी दी।

हड्‌डी व जनरल सर्जरी के सभी ऑपरेशन होंगे हरिराम हॉस्पिटल के संचालक डॉ. प्रवीण प्रजापत ने बताया कि यह योजना जिलेवासियों के लिए वरदान साबित होगी। हॉस्पिटल में दिल्ली के पूर्व चिकित्सक ओर्थो व स्पाइन स्पेशलिस्ट डॉ. एलएस राठौड़ की सेवाएं 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी। योजना के अंतर्गत हड्डी से संबंधित सभी ऑपरेशन दूरबीन की ओर से घुटने के लिगामेंट का ऑपरेशन ज्वाइंट रिपलेस्मेंट स्पाइन सर्जरी व सभी परामर्श योजना के अंतर्गत निशुल्क किए जाएंगे। इसके साथ जनरल सर्जरी के ऑपरेशन भी चिरंजीवी योजना के अंतर्गत निशुल्क किए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...