भास्कर खास / ड्यूटी कर मेल नर्स घर पहुंचा तो आरती उतार

Aarti took off when mail nurse reached home after doing duty
X
Aarti took off when mail nurse reached home after doing duty

  • परिवार के सदस्यों ने घर में घुसने से पहले फूल माला पहना आरती उतारी और फिर केक काटा

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

नागौर. कोरोना के संक्रमण काल में हर कोई परेशान रहा है, लेकिन इस परेशानी में भी खुशी मिली है। यह बात जेएलएन हॉस्पिटल के मेल नर्स बद्री छंगाणी ने भास्कर के साथ साझा की है। उन्होंने बताया कि वे डेढ़ माह से अपने दो बच्चों एवं परिवार के सदस्यों से दूर रहकर कोरोना संक्रमितों के उपचार में लगे रहे। इस दौरान क्वारेंटाइन भी रहे और परिवार के सदस्यों की खूब यादें भी आईं। सब सावधानी बरतने का बोलते रहे, लेकिन कोरोना संक्रमितों का उपचार करने में जो खुशी मिली उसकाे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है।
ऐसा लगा जैसे जिंदगी में असल कार्य ही अब किया हो। इससे भी बड़ी खुशी घर पहुंचने पर हुई। परिवार के सदस्य एवं दोस्त भावुक हो गए उन्होंने फूलों की मालाएं पहनाई और आरती उतारने के बाद घर के भीतर घुसाया। इसके बाद सब गले मिले और केक काटकर खुशी मनाई । यह दृश्य जिंदगी में वाकई अनोखा एवं सबक देने वाला रहा है। क्योंकि इससे पहले परिवार के सदस्यों से केवल फोन पर व वीडियो कॉल पर ही बातें होती आ रही थीं।
अपील: शुरूआत में जैसे सभी को भय था तो मुझे भी भय रहा, लेकिन जब संक्रमितों का उपचार करने लगे तो सब आसान हो गया। उन्हीं पॉजिटिव की रिपोर्ट नेगेटिव आने लगी। इससे हौसला बढ़ता गया।  कोरोना संक्रमितों का उपचार करने के लिए सबसे पहले 15 जनों की ड्यूटी लगी थी। इससे सभी में भय का माहौल बना हुआ था, लेकिन कुछ दिनों के बाद सब कुछ आसान हो गया। संक्रमितों के साथ रहने से सुरक्षा के इंतजाम रखने और अपना व मरीजों का ख्याल रखने की जैसे आदत सी बन गई। इसलिए सभी को अपनी सुरक्षा का प्रमुखता से ध्यान देना चाहिए।
मुंह पर मास्क, हाथों की सफाई से लेकर अन्य इंतजामों को अपनाते हुए रहना चाहिए। हॉस्पिटल में अब तक नर्सिंग कार्मिक कई पॉजिटिवों का उपचार कर चुके हैं। जबकि उनकी टीमें हर समय उनकी सुरक्षा में तैनात रहती हैं, लेकिन वे सभी सुरक्षा के इंतजामों को अपनाते हुए कार्य करते हैं। इसलिए कोरोना से डरें नहीं। इससे निपटने की दिशा में कदम उठाएं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना