पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नशे का कारोबार:एमडी के 100-125 सैंपल देकर आदत डलवाई फिर स्मैकियों से जमाया कारोबार

नागौर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पांच महीने में ही बड़े स्तर पर फैल गया पूरा कारोबार, अब युवा गलत दिशा में जाने लगा

जिले में करीब 100-125 सैंपल से शुरु हुआ मादक पदार्थ एमडी का कारोबार आज एक बड़े हिस्से को अपने जाल में फंसाए हुए है, जिसकी गिरफ्त में सर्वाधिक युवा वर्ग है। फिर भी ताज्जुब की बात है कि 6 महीने के दरम्यान पुलिस की ओर से जिले में एक भी प्रभावी कार्रवाई नहीं की गई। इसके चलते यह कारोबार निरंतर फल फूल रहा है। सूत्रों के अनुसार मादक पदार्थ एमडी का नशा कोई ज्यादा पुराना नहीं है।

इसकी जड़े नागौर जिले में करीब पांच पूर्व ही जमी हैं। यह सबसे पहले 100-125 सैंपल से शुरु हुआ था। बताया जा रहा है कि मुंबई से तस्करी कर लाए गए इस नशे की पुडियाओं को बतौर सैंपल सबसे पहले स्मैक का नशा करने वाले लोगों को दिया गया था। ज्यादातर लोगों को यह निशुल्क ही दिया गया था, लेकिन इसके बाद जैसे ही यह स्मैक का नशा करने वाले नव युवकों एवं नशे के आदि लोगों की जुंबा पर चढ़ा तो वे इसके आदि होते चले गए।
आदत पड़ते ही कारोबार शुरु
जानकारों के अनुसार शुरुआत में तो यह नशा निशुल्क मुहैया करवाया गया था, लेकिन इसके बाद जैसे ही एमडी नशे की आदत लगी तो आरोपियों ने इसका व्यवसाय करना शुरु कर दिया। इस तरह इस कारोबार की जड़े जमती चली गईं। अब हालत ये है कि एक बड़ा हिस्सा इसकी गिरफ्त में है। फिर भी जिम्मेदारी अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे हुए हैं।

पुलिस स्मैक का नशा करने वाले मुख्य कारोबारियों को गिरफ्तार कर रही है न एमडी के कारोबारियों को। इधर, मादक पदार्थ एमडी के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस के प्रयास जारी है। इस नशे के आदि एवं बिक्री करने वाले आरोपियों की धरपकड़ के लिए पुलिस की कई टीमें लगी हुई हैं। इसमें डीएसटी से लेकर अन्य कई अधिकारी भी शामिल हैं। पुलिस अधीक्षक श्वेता धनखड़ ने बताया कि पुलिस ने कई लोगों से भी पूछताछ की है। इसके अलावा मुख्य सप्लायरों तक भी पहुंचने के प्रयास जारी हैं। जल्द सफलता मिलेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें