पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उदासीनता:9 महीने बाद एक बार फिर मात्र गिनती के मजदूरों के सहारे आरओबी निर्माण हुआ शुरू

नागौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एनएचए अधिकारी बोले- 7 दिन में पूरी क्षमता के साथ काम नहीं करेगी तो टर्मिनेट होगी फर्म

शहर के आरओबी निर्माण क्षेत्र में निर्माण पुनः शुरू होने की हलचल एक बार फिर शुरू हुई है। संबंधित निर्माण एजेंसी द्वारा काम शुरू करने की यह तीसरी कोशिश है। करीब 9 महीने बाद एक बार फिर मात्र कुछ मजदूरों के सहारे काम शुरू करने की कवायद है, जो काम को देखते हुए नाकाफी है। निर्माण एजेंसी द्वारा ऐसी कार्रवाई बार-बार करने के बाद भी एनएचए की खामोशी शहरवासियों की समझ से परे है।

शहरवासी इस प्रोजेक्ट में मात्र गिनती के आदमी लगाने से खुद को हर बार ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। रेलवे फाटक संख्या सी 61 और सी 64 पर बन रहे आरओबी का निर्माण में हर बार लीपापोती के तौर पर धीमी गति से शुरू कर बंद कर दिया जाता है। निर्माण एजेंसी द्वारा यह हरकत डेढ़ साल में यह तीसरी बार बीकानेर रोड स्थित आरओबी पर की है।

यह कार्य कितने दिनबाद बंद होगा यह पूर्व की कार्य प्रणाली देखकर समझा जा सकता है। वहीं राष्ट्रीय राजमार्ग प्रशासन ने फिर से असंतुष्टी ही जाहिर की है। फिर से कहा है कि 7 दिन में निर्माण कार्य तेजगति के साथ शुरू नहीं किया तो इस बार टर्मिनेट तय है।

निर्माण एजेंसी ने डेढ़ साल में तीसरी बार काम शुरू किया, धीमीगति ने बढ़ा दी परेशानी
जानकारी अनुसार शहर के मानासर चौराहा रेलवे फाटक संख्या सी 64 और बीकानेर रोड फाटक संख्या सी 61 पर बनाए जा रहे आरओबी निर्माण में लगी एजेंसियों को गत मार्च अंत में टर्मिनेट करने की प्रक्रिया चल रही थी मगर लॉक डाउन ने टर्मिनेट होने से रोक दिया है। लॉक डाउन हटने पर कार्रवाई पर पुनः विचार होगा इसमें संशय जता कर भास्कर ने गत अप्रैल माह में खबर प्रकाशित कर जता दिया था।

पहले से ही देरी से चल रहे प्रोजेक्ट के टर्मिनेट करने पर नए सिरे से जो कार्रवाई शुरू होगी उसमें करीब डेढ़ साल और लग सकता है। इसी के चलते एजेंसी ने एक बार फिर काम शुरू किया है। दोनों आरओबी का काम गत अक्टूबर में वापस शुरू हुआ लेकिन निर्माणकर्ता एजेंसी काम में गति नहीं ला पाई। कोर्ट की लगातार फटकार के बाद भी एनएचए और जिला प्रशासन एजेंसी पर काम को जल्द पूरा करने का दबाव नहीं बना पाया। ऐसे में शहर को आरओबी का फायदा नहीं मिल पाया है।।

दो दिन में छत की सपोर्ट के पिलर भी नहीं हटा पाए कार्मिक
बताया जा रहा है कि दोनों आरओबी निर्माण का कार्य करीब 50% अब तक हो पाया है। याचिकाकर्ताओं की शिकायत पर हाईकोर्ट में इस वर्ष अक्टूबर तक किसी भी हालत में काम को पूरा करने का कह रखा है। जो अब भी असंभव है। क्योंकि पिछले 2 दिनों से करीब 10 मजदूर कृषि मंडी के सामने छत के नीचे लगाए गए सपोर्ट को हटाने का कार्य पूरा नहीं कर पाए। क्योंकि जनता के साथ मजाक करने के लिए इस बार बिना किसी मशीनरी के साथ का शुरू किया है। एनएचए भी मौन मुद्रा में निर्माण एजेंसी द्वारा की जा रही मनमानी को देख रहा है।

^हां जानकारी दी गई है कि निर्माण एजेंसी में आरओबी निर्माण का काम फिर से शुरू किया है। जिस हिसाब से काम शुरू हुआ है उससे नहीं लगता है कि काम तय सीमा में पूरा हो पाएगा। अगले 7 दिन के भीतर आरओबी इलाके में पूरी क्षमता के साथ कार्य नहीं किया जाता है तो इस बार तय है कि टर्मिनेट कर दिया जाएगा। 
मुकेश शर्मा, एक्सईएन एनएचए नागौर।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें