पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:2024 तक प्रत्येक घर में जल का कनेक्शन दिए जाने का रखा लक्ष्य

मूण्डवा17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ईनाणा में जल एवं स्वच्छता समिति का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित

केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के एक दिवसीय प्रशिक्षण में बुधवार को ईनाणा के राजीव गांधी केन्द्र में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ईनाणा सरपंच रूपा राम रोज द्वारा समिति सदस्यों को टीमवर्क से काम करने व अधिक से अधिक लोगों को सहभागिता के लिए प्रेरित किया। जल बचत व जल संरक्षण के लिए संकल्प लिया गया उन्होंने बताया कि जन सहयोग से इस महती योजना जल जीवन मिशन को हम योजनाबद्ध तरीके स प्राप्त कर सकेंगे।

नागौर के अधीक्षण अभियंता जगदीश चंद्र व्यास के निर्देशानुसार जिला एचआरडी सलाहकार डॉक्टर तेजवीर चौधरी ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत वर्ष 2024 तक प्रत्येक घर में जल का कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है, उन्होंने ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के दायित्व, भूमिका व जन सहयोग, बैंक खाता संधारण व कार्य की देख रेख व रखरखाव करना आदि पर विस्तारपूर्वक बताया।

जल जीवन मिशन की सफलता के लिए यह परिकल्पना की गई है। समुदाय ही गांव की जल संबंधित योजना, क्रियान्वयन, प्रबंधन, संचालन और रखरखाव में मुख्य भूमिका निभाएगा। इस अवसर पर पीएचईडी उपखण्ड मूंडवा के कनिष्ठ अभियंता मानसिंह रेवाड़ ने स्वीकृत योजना की तकनीकी पहलु पर जानकारी दी व बताया कि योजना में दस प्रतिशत सहयोग जनता कि भागीदारी से सुनिश्चत होगा। इस अवसर पर ग्राम विकास अधिकारी जीता राम चोयल, रामलाल ईनाणियां, रामविलास , भोजाराम, नेमा राम रोज, हनुमान, रामलाल ईनाणिया सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें