पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मजाक बनी अमृत जल योजना:अमृत जल योजना में जुलाई 2019 में होने थे घर घर नल कनेक्शन, अब फिर 3 माह बढ़ाई अवधि

नागौर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नागौर. वार्ड 16 में इंटर कनेक्शन का काम कर रहे मजदूर। - Dainik Bhaskar
नागौर. वार्ड 16 में इंटर कनेक्शन का काम कर रहे मजदूर।
  • शहर में 16 जोन एक में भी काम नहीं हुआ पूरा, अधिकारी हर बार बढ़ा रहे समय

शहर के हर घर तक पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए अमृत मिशन योजना का काम जुलाई 2017 में शुरू हुआ था। 41.2 करोड़ रुपए की इस योजना के तहत जुलाई 2019 तक हर घर तक पानी पहुंचाना था, लेकिन आज तक काम पूरा नहीं हुआ है और हर बार नई तारीख दी जाती है। जानकारी के अनुसार अमृत मिशन योजना में पेयजल लाइन बिछाने व कनेक्शन का काम 31 मार्च तक पूरा करना था। फिर से समय बढ़ा दिया गया है, अब जून 2021 तक का समय दिया है। यानी अमृत मिशन का पानी पीने के लिए लोगों को अभी ओर इंतजार करना होगा।

अमृत योजना में हो रही देरी के कारण सभी 60 वार्डों में पेयजल संबंधी समस्याएं बनी हुई है। इससे लोगों का काम सीधे तौर पर प्रभावित हो रहा है। हालांकि 41.2 करोड़ रुपए की इस योजना में काम की देरी के कारण फर्म को 1.65 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया जा चुका है। लेकिन हालात वही के वही अटके हुए है।

दावा: 211 किमी में से 205 किमी में काम पूरा, हकीकत: 100 से अधिक कनेक्शन बाकी
अमृत मिशन योजना के प्रबंधन दावा है कि शहर में 211 किलोमीटर पाइपलाइन डालनी थी, 205 किलोमीटर पाइपलाइन बिछा दी गई है। यानी केवल 6 किलोमीटर ही पाइपलाइन डालनी है। लेकिन हकीकत यह है कि 16 जोन में से एक भी जोन में काम पूरा नहीं हुआ है।

अभी शहर के सभी 16 जोन में 100 से ज्यादा स्थानों पर इंटर कनेक्शन करने है। इंटर कनेक्शन के तहत पुरानी व नई लाइन को जोड़ने का काम किया जा रहा है। पार्षदों व लोगों की शिकायतों पर इंटर कनेक्शन की संख्या बढ़ेगी। इंटर कनेक्शन हालांकि 10-20 मीटर के ही है लेकिन इस काम में समय लगेगा।

गंदा व बदबूदार पानी हो रहा है सप्लाई, लोग परेशान
अृमत मिशन योजना से शहर के लोगों को उम्मीद थी कि अब उन्हें शुद्ध व पर्याप्त पेयजल मिलेगा, लेकिन सब कुछ उल्टा हो रहा है। कई जगह पर पुरानी पाइप लाइन बंद कर दी गई है और नई पाइप लाइन को जोड़ा नहीं गया है। ऐसे में शहर के कई इलाके ऐसे है जहां चार महीने से पानी नहीं आ रहा है। तोप चौक, हरिजन बस्ती, माही दरवाजा व तेलीवाड़ा सहित कई क्षेत्र है जहां गंदा व बदबूदार पानी आ रहा है।

27 हजार कनेक्शन का लक्ष्य था, अब 15 हजार ही
अमृत मिशन में शुरू में 27 हजार पानी के कनेक्शन देने का टारगेट दिया गया था। इसे घटाकर 20 हजार किया गया। अब 15 हजार कनेक्शन ही करने है। इनमें से 12 हजार कनेक्शन दे दिए है। 8 हजार घरों में मीटर लगा दिए गए है। जानकारी के अनुसार गंदा पानी न पीने के काम आ रहा है न कपड़े धोने के। मजबूरी में लोगों को 700 रुपए खर्च कर पानी के टैंकर खरीदने पड़ रहे है।
इस तरह समझें पीड़ा
कुछ जगहों पर पुरानी पाइप लाइन को बंद कर दिया गया। अमृत याेजना में नई पाइप लाइन से कनेक्शन जोड़े नहीं गए है।
-पायल गहलोत,पार्षद वार्ड 11
वार्ड के 40 घरों में दो महीने से पानी नहीं आ रहा है। सभापति व कलेक्टर को शिकायत के बाद काम शुरू हुआ है।
-रघुवीर भाटी, पार्षद वार्ड 16
211 में से 205 किलोमीटर में पाइप लाइन बिछा दी गई है। अधिकतर जगह पर इंटर कनेक्शन का काम है। सभी 16 जोन में इंटर कनेक्शन का काम बाकी है। फर्म को यह काम 31 मार्च तक पूरा करना था। पीएचईडी की ओर से इसे 30 जून तक बढ़ा दिया गया है।
- रामकृष्ण सिहोटा, प्रोजेक्ट मैनेजर, अमृत मिशन योजना, नागौर।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें