पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निजी अस्पताल में राेष:एसाेसिएशन ने की योजना का शत प्रतिशत भुगतान करने की मांग

नागाैर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मकराना. नलकूप का उद्घाटन करते पूर्व विधायक भींचर। - Dainik Bhaskar
मकराना. नलकूप का उद्घाटन करते पूर्व विधायक भींचर।
  • आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना काे लेकर निजी अस्पताल में राेष

प्राइवेट हाॅस्पिटल एसाेसिएशन नागाैर की ओर से बताया गया है कि मुख्यमंत्री द्वारा राजस्थान में आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारम्भ किया जा रहा है लेकिन खेद का विषय है ज़िले के अधिकांश निजी अस्पतालों ने इस योजना से दूरी बना ली है तथा इस योजना में कोई रुचि नहीं दिखाई है जिसके अनेक कारण है।

डाॅ. रणवीर चाैधरी ने बताया कि न्यू इंडिया इन्शुरन्स कम्पनी द्वारा पिछली योजना के अंतर्गत निजी अस्पतालों द्वारा किए गए काम का अब तक भुगतान न करना जिसकी वजह से निजी अस्पतालों को घोर आर्थिक कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है एवं इस कारण वे आगे ऐसी किसी भी योजना में काम करने के इच्छुक नहीं हैं।

जो निजी अस्पताल इस योजना के केंद्र में होने चाहिए थे उन्हें दर किनार किया गया और इस योजना के नियम क़ानून ऐसे बनाए गए हैं की निजी अस्पतालों के लिए इस योजना में काम करना लगभग असम्भव है। सरकारी अस्पतालों को इस योजना से जोड़ने का मतलब है पहले जिस बीमारी का इलाज गरीब व्यक्ति सरकारी अस्पताल में मुफ़्त करवाता था अब उसे इस काम के लिए अपने वॉलेट से धनराशि खर्च करनी होगी जबकि अमीर व्यक्ति को सरकारी अस्पतालों में इन बीमारियों के लिए पूर्व की भाँति अब भी मुफ़्त इलाज मिलेगा ,ये हास्यास्पद है एवं विचार करने का विषय है।

एसाेसिएशन ने मांग की है कि निजी अस्पतालों को पिछली योजना का शत प्रतिशत भुगतान तुरंत किया जाए। आगामी आयुष्मान योजना में समय पर भुगतान सुनिश्चत किया जाए। योजना के नियम क़ानूनों को आसान बनाया जाए ताकि अधिक से अधिक निजी अस्पताल इस से जुड़ पाएं। राजकीय अस्पतालों को इस योजना से सम्बद्ध न किया जाए ताकि इस योजना के मुख्य उद्देश्य को पूरा किया जा सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें