पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दिशा निर्देश:सरकारी स्कूलों में लगेंगे बिटिया गौरव डेशबोर्ड

नागौर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आयोजित, दिए आवश्यक निर्देश

नागौर में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को नया रूप दिया जाएगा। इसे लेकर कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कई तरह के नवाचार करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को गांव-ढाणी तक ले जाने के लिए और प्रतिभावान बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकारी विद्यालयों में बिटिया गौरव डेशबोर्ड लगाने के निर्देश दिए हैं।

इन बिटिया गौरव डेशबोर्ड पर हर साल शिक्षा, खेलकूद, एनसीसी व स्काउट गाइड सहित अन्य सेवाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली सरकारी स्कूल की छात्राओं के नाम अंकित किए जाएंगे। यह नाम हर साल बदले जाएंगे ताकि आगामी समय में अच्छा प्रदर्शन करने वाली मेधावी बेटियों के नाम भी उक्त बिटिया गौरव डेश बोर्ड पर लिखे जा सकें।कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने उप निदेशक महिला अधिकारिता विभाग को निर्देश दिए कि पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव-2020 सम्पन्न होने के बाद जिले में प्रत्येक पंचायत समिति वार महिला जनप्रतिनिधियों की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत आमुखीकरण कार्यशालाएं आयोजित की जाएं।

यह आमुखीकरण कार्यशालाएं अक्टूबर से शुरू की जाकर 10 दिसम्बर 2020 तक सम्पन्न करवाई जाएं। डाॅ. सोनी ने निर्देश दिए कि जिला स्तर पर होने वाली आमुखीकरण कार्यशाला में पंचायतीराज विभाग में महिला जनप्रतिनिधियों के अधिकार, महिलाओं के उत्थान को लेकर चल रही योजनाओं के बारे में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद का व्याख्यान होगा।

वहीं बालिकाओं व महिलाओं के संरक्षण को लेकर उन्हें प्राप्त कानूनी अधिकारों पर पुलिस अधीक्षक व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, महिला और किशोरी स्वास्थ्य से जुड़े विषय पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा बालिका एवं महिला शिक्षा से जुड़े विषयों पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी का व्याख्यान करवाएं। बैठक में महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अशोक गोयल ने जिला महिला सहायता समिति, वन स्टाॅप क्राइसेस मैनेजमेंट सेंटर तथा राज्य बालिका नीति के तहत नागौर जिले में हुए कार्यों की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें