पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Nagaur
  • Bhagwati Was First, Karishma Was Second In The Competition, Events Were Also Organized Under The Aegis Of Nehru Yuva Kendra Nagaur.

महाविद्यालय में प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ:प्रतियोगिता में भगवती प्रथम, करिश्मा रही द्वितीय, नेहरू युवा केंद्र नागौर के तत्वावधान में भी हुए आयोजन

नागौर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महाविद्यालय में कार्यक्रम के दौरान उपस्थित विद्यार्थी। - Dainik Bhaskar
महाविद्यालय में कार्यक्रम के दौरान उपस्थित विद्यार्थी।

राजकीय महाविद्यालय खींवसर में 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया गया। प्राचार्य महेंद्र लोमरोड़ द्वारा विद्यार्थियों को हिंदी की उपयोगिता बताते हुए हिंदी को बढ़ावा देने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया गया। हिंदी के सहायक आचार्य शिंभुराम चोटिया ने हिंदी भाषा के उद्भव व भाषा का महत्व बताया। सहायक आचार्य नीतिका ठोलिया ने हिंदी भाषा की शुद्धता के बारे में जानकारी दी। प्रतियोगिताओं में मुकेश, अशोक निम्बड़, भवानीसिंह, बुद्धाराम माली, भोमसिंह, ममता ने भाग लिया गया।

मूण्डवा. हिंदी एक भाषा मात्र नहीं है अपितु समूचे भारत को एकता के सूत्र में पिरोने वाला वो धागा है जिसमें हमारी संस्कृति और सभ्यता का चित्रांकन है। उक्त विचार यहां के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार को हिंदी दिवस के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि के रूप में भंवरलाल सैन नायब तहसीलदार मूंडवा ने व्यक्त किए।

प्रतियोगिताओं में 44 बालिकाओं ने भाग लिया। सीनियर वर्ग भाषण प्रतियोगिता में प्रथम भगवती, द्वितीय करिश्मा व सोनू ने संयुक्त व तृतीय स्थान रानू खोखर ने प्राप्त किया। सीनियर कविता पाठ में प्रथम राज लक्ष्मी कंवर, द्वितीय मुस्कान व तृतीय स्थान अमीना ने प्राप्त किया। जूनियर वर्ग भाषण में प्रथम यास्मीन, द्वितीय ऋतु ईनाणिया तथा तृतीय स्थान मुस्कान ने प्राप्त किया।

जूनियर वर्ग कविता पाठ में प्रथम अफसाना, द्वितीय प्रतिभा तथा तृतीय स्थान लक्ष्मी ने प्राप्त किया। अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य भंवरलाल कासणिया ने कविता पाठ किया। ओमप्रकाश गोदारा, जुगलकिशोर जोशी, अरुणा वर्मा और किरण शर्मा ने संबोधित किया।
नागाैर. नेहरू युवा केंद्र नागौर के तत्वावधान में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों एवं युवा मंडलों के द्वारा भाषण प्रतियोगिता एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। नेहरू युवा केंद्र के युवा अधिकारी सुरमई शर्मा ने बताया कि मातृभाषा को पुष्पित करने के लिए केंद्र हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी हिंदी पखवाड़ा अभियान चलाकर हिंदी के प्रति विश्वास एवं रुचि विन्यास करने की कोशिश कर रहा है।

खबरें और भी हैं...