प्रशिक्षण शिविर:छह दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का सीबीईओ ने किया निरीक्षण, दक्षता को लेकर दी जानकारी

नागौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान आधारित एफएलएन प्रशिक्षण शिविर रतन बहन राजमहल चौधरी राजकीय बालिका उमावि में चल रहा है। छह दिवसीय प्रशिक्षण शिविर मे सीबीईओ अनीता बागड़ी ने प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। इस दौरान सभी संभागी उपस्थित मिले।

सीबीईओ बागड़ी ने बताया कि प्रशिक्षण जीवन का अभिन्न अंग है, अतः सभी प्रशिक्षणार्थी बड़े सहज रूप से प्रशिक्षण की बारीकियों को समझकर विद्यालय में जाकर प्रत्येक विद्यार्थी तक पहुंचाएं, ताकि बालकों में बुनियादी दक्षता विकसित हो सके।

प्रशिक्षण को बड़े ही सहज भाव से लेकर के इसका धरातल पर प्रयोग करें। शिविर प्रभारी महबूब खोखर ने बताया कि एसआईक्यू ईसीसीईसीसीपी टेक्स्ट बुक एफएलएन लाइब्रेरी यह सारे एसआईक्यू के घटक है। इस परीक्षण को संभागी बड़े ही सहज भाव से लें और इसका आउटपुट विद्यार्थियों को बारीकी से देवें। उन्होंने बताया कि एयरप्लेन एफएलएन इस बात पर बल देता है

कि छात्र छात्राओं को कक्षा तीन तक के स्तर की जानकारी में बुनियादी दक्षताएं पढ़ना, लिखना और समझ कर पढ़ना और किसी बात पर समझ बनाना एवं संख्या ज्ञान के अंतर्गत जोड़ घटाव गुणा भाग इन संख्याओं के बारे में सामान्य जानकारी होना ही बुनियादी दक्षता हैं।

दक्षताओं पर समझ बने और अच्छे ढंग से करें कार्य
शिविर प्रभारी ओमप्रकाश मूंड ने बताया कि प्रशिक्षण को प्रभावी रूप से लेकर और सीधे विद्यार्थियों तक पहुंचाएं, ताकि दक्षताओं पर समझ बने और अच्छे ढंग से कार्य करें। पराज्य स्तरीय दक्ष प्रशिक्षक मनोज कुमार सोनी, श्रवण कुमार वैष्णव, दक्ष प्रशिक्षक कृष्ण कुमार, किशन दान रतनू उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...