पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जागरुकता अभियान:स्कूल से पहले बच्चे सीखेंगे कोरोना नियम, पोस्टर-ऑडियो से करेंगे बचाव के लिए जागरूक

नागौर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्कूल छह महीने से बंद हैं। हालांकि कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को गाइडेंस लेने के लिए स्कूल जाने की अनुमति है, लेकिन अभी स्कूल खुलने के लिए अभी भी सरकार की गाइडलाइन का इंतजार है। इससे पहले शिक्षा विभाग कोरोना से बचाव के लिए ई-लर्निंग मटेरियल के जरिए हर जिले के गांव-गांव में कैंपेन चलाएगा। इसमें बार-बार हाथ धोने, सैनिटाइजेशन आदि को लेकर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे। इसके लिए जिला स्तरीय कमेटी बना ली गई है, जिसमें सीडीईओ, समसा के अधिकारी और ब्लॉकों के प्रिंसिपल शामिल हैं।

ब्लॉक स्तर पर सीबीईओ और ग्रामीण में पीईईओ को इसका जिम्मा सौंपा है। बता दें कि अनलॉक-5 गाइडलाइन में केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने की अनुमति दी थी, लेकिन राज्य सरकार ने 31 अक्टूबर तक स्कूल नहीं खोलने का फैसला लिया था। स्कूल को खोलने से पहले जन जागरूकता के कार्यक्रम के तहत ई लर्निंग मटेरियल का ही उपयोग किया जाएगा।

हम छात्रों तक कोरोना बचाव के लिए मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग के संदेश को पहुंचाने के लिए पोस्टर और ऑडियो संदेश का प्रयोग कर रहे है। इसके लिए जिला स्तर से लेकर हर पंचायत तक कार्यक्रम चलाया जाएगा।

राजू और मीना देंगे ‘मेरा विद्यालय, सुरक्षित विद्यालय’ का संदेश : संदेश पहुंचाने के लिए भी खास तरीके के पोस्टर का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसमें राजू और मीना दो पात्रों के जरिए ‘मेरा विद्यालय, सुरक्षित विद्यालय’ का संदेश दिया जा रहा है। इस मटेरियल में लंबे समय के बाद कोरोना काल में स्कूल खुलने के दौरान होने वाले बदलाव आदि का भी जिक्र है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें