पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Nagaur
  • Classes VI To VIII Starting From February 8, Students Of Class VIII Will Have To Take 25 To 30 Questions In 150 Minutes In Exam 21

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा:8 फरवरी से शुरू हो रही हैं छठी से 8वीं की कक्षाएं, परीक्षा-2021 में आठवीं के विद्यार्थियों को 150 मिनट में करने होंगे 25 से 30 सवाल

नावां सिटी21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

दिनों दिन कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा राज्य सहित देशभर में घटने लगा है। इसके चलते सरकार ने 8 फरवरी से कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूल खोलने का निर्णय किया है। जबकि 9वीं से 12वीं तक स्कूल, स्नातक तृतीय वर्ष व स्नातकोत्तर उत्तर्राद्ध के विद्यार्थियों के कक्षा शिक्षण पूर्व में ही शुरू हो चुका है।

इस कड़ी में अब विभाग स्तर पर परीक्षा की तैयारियां भी शुरू हो चुकी है। जहां एक ओर बोर्ड मॉडल पेपर और मार्किंग स्कीम जारी कर चुका है वहीं अब भी उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए मॉडल प्रश्न पत्र जारी किए हैं। राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की और से विषयवार जारी किए गए 8वीं के मॉडल प्रश्न पत्रों के अनुसार विद्यार्थियों को प्रश्न-पत्र में करीबन 25 से 31 प्रश्न हल करने होंगे। इनमें एक-एक नंबर के 11 प्रश्न वस्तुनिष्ठ भी होंगे। दो-दो नंबर के सात प्रश्न, तीन-तीन नंबर के पांच प्रश्न और पांच-पांच नंबर के दो प्रश्न हल करने को मिलेंगे। जबकि आठवीं के विद्यार्थियों को ढाई घंटे में 50 अंकों का प्रश्नपत्र हल करना होगा।
कक्षा शिक्षण के साथ ऑनलाइन पढ़ाई जारी
अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ललित शर्मा ने बताया कि परीक्षा का कार्यक्रम अभी विभाग की ओर से जारी किया जाना है। विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए बच्चों के गृहकार्य और अध्ययन सामग्री पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के कारण इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव किए गए हैं।

विभागीय पोर्टल पर उपलब्ध मॉडल प्रश्न पत्रों के माध्यम से विद्यार्थी नया पैटर्न समझ सकते हैं। आठवीं कक्षा की परीक्षा के लिए कुल 50 अंक निर्धारित किए गए हैं। जिनमें 40 प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन तथा शेष 10 प्रतिशत अंकों का आधार मौखिक परीक्षा को रखा गया है।

48 फीसदी पाठ्यक्रम में से नहीं पूछा जाएगा कोई सवाल
आठवीं कक्षा में 52 प्रतिशत पाठ्यक्रम में से ही विद्यार्थियों को प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें वस्तुनिष्ठ, अति लघुत्तरात्मक, लघुत्तरात्मक और निबंधात्मक प्रश्न शामिल हैं। बड़े प्रश्नों में अथवा के विकल्प अधिक होंगे। परीक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि कोविड के कारण इस साल परीक्षा पैटर्न को आसान बनाया गया है। पिछले साल 8वीं बोर्ड परीक्षा में करीबन 13 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें