पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Nagaur
  • Contact Tracing Of 30 People Around The Infected Will Be Done In 72 Hours, Yellow Rice Will Also Be Distributed For The Vaccine.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बढ़ रहा कोरोना:संक्रमित के आसपास के 30 लोगों की 72 घंटे में होगी कांटेक्ट ट्रेसिंग, वैक्सीन के लिए पीले चावल भी बंटेंगे

नागौर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में विशेष अभियान, लोगों को किया जा रहा है जागरूक

कोविड-19 के संक्रमण की दूसरी लहर के प्रसार को रोकने के लिए प्रशासन हरकत में आ गया है। सरकारी गाइडलाइन की अक्षरशः पालना व कोरोना टीकाकरण के लिए जिलेभर में एक विशेष अभियान का आगाज हो गया है। इसे लेकर कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने सोमवार को जिलेभर के अधिकारियों की बैठक भी ली है। इसमें जिला मुख्यालय से लेकर ब्लॉक स्तर तक के अधिकारियों को एक्टिव किया गया है।

इससे कोरोना के प्रभाव को कम किया जा सके। अब ज्वाइंट एनफोर्समेंट टीम रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड सहित अन्य स्थानों पर यात्रियों की हैल्थ स्क्रीनिंग की कार्रवाई की माॅनिटरिंग भी करेगी। इन्हीं संयुक्त प्रवर्तन दलों के सहयोग के लिए विशेष दल एंटी कोविड टीम (एसीटी) काम करेगा, जिसमें शिक्षा, नगर निकाय व स्वास्थ्य विभाग सहित किसी भी विभाग के कर्मचारी को शामिल किया जा सकता है। यह एंटी कोविड टीम कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर की पालना के साथ टीकाकरण जन जागरण अभियान में भी सहयोग करेगी।

वैक्सीन लगवाने के लिए पीले चावल भी बांटेंगे
महाअभियान को सफल बनाने के लिए घर-घर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व आशा सहयोगिनी के माध्यम से आमजन को पीले चावल बांटकर 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का कोरोना टीकाकरण करवाने के प्रति प्रेरित किया जाएगा। अभियान को सफल बनाने और इसकी माॅनिटरिंग में ज्वाइंट एनफोर्समेंट टीम के सभी सदस्य तथा जिला से लेकर ब्लाक स्तर तक के सभी अधिकारी, कर्मचारी को लेकर एंटी कोविड टीम के सदस्य भी सक्रिय भूमिका में रहेंगे।

5 से अधिक संक्रमित मिलने पर माइक्रो कंटेंनमेंट जोन
किसी भी एरिया-अपार्टमेंट में पांच से अधिक संक्रमित आने पर उस क्षेत्र को माइक्रो कंटेंनमेंट जोन घोषित किया जाएगा। संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में आरटी-पीसीआर जांच सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। संक्रमित की संबंधित थाना प्रभारी की ओर से बीट कांस्टेबल के साथ दैनिक निगरानी एवं फोन पर स्वास्थ्य संबंधी सूचना भी ली जाएगी। माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने की कार्रवाई का अधिकार संबंधित क्षेत्र के इन्सीडेंट कमाण्डर के पास रहेगा।

सीएमएचओ डाॅ. मेहराम महिया ने हैल्थ स्क्रीनिंग से लेकर कोरोना सैम्पलिंग, पाजीटिव मरीजों के उपचार, उनके होम आइसोलेशन में निर्धारित चिकित्सा सुविधाओं की मानिटरिंग से लेकर सरकारी अस्पतालों में निर्धारित आइसोलेशन वार्ड में उपचार की व्यवस्थाएं अपडेट रखने की बात कही।

72 घंटे होगी कांटेक्ट ट्रेसिंग: जहां पाजीटिव के आसपास के 30 लोगों की 72 घंटे के भीतर कांटेक्ट ट्रेसिंग सुनिश्चित की जाएगी। संक्रमित को आइसोलेशन गाइडलाइन की प्रतिलिपि देंगे। संक्रमित अगर गाइडलाइन का उल्लंघन करेगा तो उसे संस्थागत क्वारेंटाइन किया जाएगा।

चेकपोस्ट पर होगी स्क्रिनिंग
कलेक्टर ने पुलिस व स्वास्थ्य विभाग को संयुक्त रूप से जिले की सीमा पर चेक पोस्ट स्थापित कर बाहर से आने वाले यात्रियों की हैल्थ स्क्रिनिंग की व्यवस्था के निर्देश दिए। यात्रियों की रेण्डम आरटी-पीसीआर जांच होगी। बार्डर चैक पोस्ट पर पल्स ऑक्सीमीटर की उपलब्धता सुनिश्चित रहेगी।

एडीएम मनोज कुमार ने बताया कि मुख्यालय पर कोरोना वार रूम को अपडेट करते हुए सक्रिय कर दिया है। नागौर, कुचामन, मकराना व डीडवाना में तीन-तीन ज्वाइंट एनफोर्समेंट टीमों का गठन किया है। रेलवे स्टेशन स्वास्थ्य विभाग की हैल्थ स्क्रीनिंग टीमों के साथ आयुर्वेद विभाग का चिकित्साधिकारी या चिकित्साकर्मी नियुक्त रहेगा।

सीईओ जवाहर चौधरी ने कोरोना रोकथाम को लेकर सब डिजीवन, ब्लाक तथा ग्राम पंचायत स्तर पर कमेटियों को फिर से सक्रिय करने के निर्देश दिए हैं। कोरोना रोकथाम व टीकाकरण को लेकर लोगों में जागरूकता पैदा करने वाली गतिविधियां संचालित होंगी। क्वारेंटाइन सेंटर के साथ ब्लॉक स्तर पर भी सेंटर होंगे। गाइड लाइनों का उल्लंघन करने वालों को संस्थागत क्वारेंटाइन किया जाएगा।
ये 19 अप्रैल तक बंद रहेगे
परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि मुख्यालय सहित सभी शहरों में सिनेमा हाॅल, थियेटर, मनोरंजन पार्क सहित अन्य 5 से लेकर 19 अप्रैल तक बंद रहेंगे। रेस्टोरेंट में रात्रिकालीन कर्फ्यू की पालना होगी। विवाह सहित विभिन्न कार्यक्रमों में आमंत्रित मेहमानों की संख्या 100 से अधिक नहीं रहेगी। नगरीय निकाय क्षेत्रों में गठित ज्वाइंट एनफोर्समेंट टीम निगरानी रखेगी। बाजार क्षेत्रों में कोरोना रोकथाम की गाइडलाइन की पालना नहीं करने वाले दुकानदारों पर जुर्माना होगा। कक्षा 01 से 09 तक नियमित कक्षा गतिविधियां 19 अप्रेल तक बंद रहेंगी।

शिकायत पर निस्तारण
एएसपी राजेश मीणा ने निर्धारित प्रोटोकाल का पालन करवाने के निर्देश दिए। ग्रामरक्षक दल, सीएलजी सदस्यों के सहयोग से गांवों में कोरोना की रोकथाम व टीकाकरण के प्रति आमजन को जागरूक के निर्देश दिए। एसएचओ अपने क्षेत्र के मौजीज लोगों, धर्म गुरुओं और व्यापारिक व सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों से संपर्क कर कोरोना की रोकथाम व टीकाकरण अभियान में सहयोग करने की अपील करेंगे। गश्त के दौरान यह ध्यान रखा जाए कि कहीं कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन नहीं हो।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें