पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना अपडेट:कुचामन के एक संक्रमित की जयपुर में मौत; 38 पाॅजिटिव मिले, विभाग कांटेक्ट हिस्ट्री खंगालने में फेल

नागौर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में कोरोना की दूसरी लहर दहशत फैलाए हुए हैं। गुरुवार को कुचामन के एक शख्स की जयपुर में मौत हो गई। वहीं 38 और लोगों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। इस तरह अप्रैल माह में अब तक चार जनों की कोरोना की वजह से मौत भी हो चुकी है। जबकि संक्रमितों की संख्या हर दिन बढ़ भी रही है। इन सब के बीच स्वास्थ्य विभाग अभी भी बेखबर है।

संक्रमितों की कांटेक्ट हिस्ट्री खंगालने से लेकर कोरोना से जान गंवाने वालों की पूरी जानकारी तक विभाग के पास नहीं पहुंच रही है। ऐसे में संक्रमित एवं उनके सम्पर्क में आने वालों को सावधान करने में भी विभाग की ओर से गंभीर लापरवाही बरती जा रही है। ऐसे में संक्रमण के और फैलने का अंदेशा भी गहरा गया है।

उल्लेखनीय है कि जिले गुरुवार को 38 लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट आई। जबकि इससे पहले बुधवार को 35 लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी, लेकिन विभाग के पास अभी तक इनकी कांटेक्ट हिस्ट्री नहीं है। ऐसे में कोरोना को लेकर विभाग की ओर से बरती जा रही लापरवाही कभी भी भारी भी पड़ सकती है।

कान्टेक्ट हिस्ट्री खंगालने में लापरवाही गंभीर
गत वर्ष 2020 के अप्रैल महीने में कुल 117 लोगों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई और दो लोगाें की कोरोना की वजह से मौतें भी हुई थीं। उस समय विभाग के पास प्रत्येक शख्स की कांटेक्ट हिस्ट्री के अलावा अन्य जानकारियां तत्काल मुहैया हो जाती थीं। इससे संक्रमित सदस्य की पहचान कर उसको तत्काल क्वारेंटाइन कर दिया जाता था।

उस समय कोरोना इतनी घातक स्थिति में भी नहीं था। लेकिन अब कोरोना की दूसरी लहर और ज्यादा घातक है फिर भी विभाग की ओर से कांटेक्ट हिस्ट्री खंगालने में गंभीर लापरवाही बरती जा रही है। विभाग 72 घंटे बाद भी हिस्ट्री खंगालने में फेल दिखाई पड़ रहा है।

गुरुवार को विभाग की ओर से 1718 सैंपल लिए गए। जबकि इनमें से 156 की रिपोर्ट आनी शेष है। ऐसे में संक्रमितों की संख्या और बढ़ने का भी अंदेशा है। इधर, मामले को लेकर सीएमएचओ डाॅ. मेहराम महिया ने बताया कि कांटेक्ट हिस्ट्री अभी नहीं आई है। जल्द आते ही बताई जाएगी। हिस्ट्री निकालने में समय लग रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें